राजस्थान में कल से एक बार फिर मानसून सक्रिय होने की संभावना

60

जयपुर। Rajasthan Weather Update: राजस्थान में 19 अगस्त से एक बार फिर मानसून सक्रिय होने की प्रबल संभावना है। मौसम विभाग केंद्र जयपुर के अनुसार आज भी मानसून ट्रफ लाइन हिमालय के तलहटी की ओर अवस्थित है और उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है।

इसके आगामी 12 घंटे में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। उपरोक्त तंत्र के असर से 19 अगस्त से राजस्थान के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां दर्ज होने की संभावना है। 19 अगस्त को कोटा, जयपुर, भरतपुर, अजमेर व उदयपुर संभाग के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

अगले पांच दिन बारिश का अलर्ट
हल्की-मध्यम बारिश की गतिविधियां पूर्वी राजस्थान में 21 से 22 अगस्त को भी जारी रहने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग में दिनांक 19 से 21 अगस्त को छुटपुट स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। पिछले 24 घंटे में जयपुर समेत प्रदेश के छह से ज्यादा जिलों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। बारिश से किसानों ने राहत की सांस ली। जयपुर की लाइफलाइन बीसलपुर बांध अब छलकने की बजाय विपरित चाल से चल रहा है। बीते तीन दिन में बांध के जलस्तर में तीन सेमी तक गिरावट हो चुकी है। राजस्थान में भी मौसम विभाग ने बारिश को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया है। शुष्क मौसम में बदलाव आएगा। अगले 5 दिन बारिश का अलर्ट है।

इन इलाकों में बारिश का अलर्ट
जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक, 19 अगस्त से राज्य के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। कोटा, जयपुर, भरतपुर, उदयपुर संभाग के कुछ भागों में झमाझम बारिश के भी आसार बन रहे हैं। आज भी कुछ इलाकों में बरसात की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग में 19 से 21 अगस्त तक कुछ जगहों पर बारिश का अलर्ट है। जिन इलाकों में बरसात की संभावना है उनमें भरतपुर, सवाई माधोपुर, अलवर, करौली, टोंक, कोटा जिले शामिल हैं।