अच्छी बारिश हुई तो सोयाबीन की रिकॉर्ड फसल होने का अनुमान

0
62

-मुकेश भाटिया-
कोटा। Soybean Crop: फिलहाल तक सभी उत्पादक राज्यों में सोयाबीन की फसल जोरदार है। सभी क्षेत्रों में पानी की कमी महसूस की जा रही है। अगर बारिश दूर होती गई, तो सोयाबीन की फसल में नुकसान लगना संभव है। अगर 5 से 10 दिन में उत्पादक क्षेत्र में अच्छी बारिश हो जाती है, तो सोयाबीन की रिकॉर्ड फसल उतरने का अनुमान है।

किसी अनुमान के चलते हुए सोयाबीन नीचे में 4600-4700 का घर बन सकता है। फिलहाल की परिस्थितियों में भी माल की कोई कमी नहीं है। किसान व्यापारी और उद्योग के पास माल का पर्याप्त भरा हुआ है। डिमांड ना के बराबर है, जो छुटपुट भी तेजी नहीं आने दे रहा।

बाजार में भी लगभग दो-तीन महीना से घबराहट भरी पड़ी है। तेल का भी बेइंतहा स्टॉक है। तेल के व्यापारियों ने भी लगातार नुकसान खाया है। इसलिए वह भी कोई बड़ा काम करने के पक्ष में नहीं है। 75% प्लांट वाले सिर्फ नुकसान में प्लांट चला रहे हैं, जो कि उनके लिए जरूरी है।

उद्योग के लिए इस वर्ष सोयाबीन मुनाफे का व्यापार नहीं रहा, बहुत सारे उद्योग फूंक-फूंक कर कदम उठा रहे हैं। प्लांट भी चलाना जरूरी है और नुकसान से भी बचना है। आने वाला सोयाबीन का नया वर्ष मंदी से शुरुआत करेगा। कैरी फारवर्ड भी कई वर्षों का रिकॉर्ड रहेगा।

अगर नया सोयाबीन मंडी में 4500-4600 की रेंज मे बिकता है, तो निर्यात के अच्छे चांस बन सकते हैं, जो 2024 में सोयाबीन के भविष्य को उज्जवल करेगा। फिलहाल सोयाबीन के स्टॉकिस्ट को समय देखकर सोयाबीन बेच कर निकल जाना चाहिए। सिर्फ एक बारिश का ही सट्टा खेला जा सकता है जो प्राकृतिक है।