राजस्थान में आज कई जगह बरसेंगे बदरा, गर्मी से राहत की संभावना

328

जयपुर। राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते मौसम का मिजाज बदला हुआ है। इसके चलते तापमान में गिरावट दर्ज की गई है, लेकिन फिलहाल जो राहत मिली है, वो आंशिक मानी जा रही है। आज भी प्रदेश में अच्छी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग की मानें, तो सोमवार को मौसम में सबसे बड़ा परिवर्तन होगा, जिसके तहत प्रदेश के कई जिलों में बारिश के साथ ओले गिरने की भी संभावना है। इसके चलते आज राजस्थान में मौसम सुहावना रहने की संभावना है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में आज बारिश और ओलावृष्टि के साथ 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं, हालाकि कुछ इलाकों में धूलभरी आंधी की संभावना भी जताई जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार अगले 24 घंटों में एक और नया पश्चिमी विक्षोभ राज्य के ऊपर सक्रिय होगा। इसके प्रभाव से एक नया प्रेरित परिसंचरण तंत्र बनने और बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाओं के साथ वातावरण में उपयुक्त मात्रा में नमी होने की प्रबल संभावना है, जिससे राजस्थान समेत कई राज्यों में बारिश होगी।

इन इलाकों में बारिश की प्रबल संभावना
मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ का सर्वाधिक असर सोमवार को राज्य के जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ जिलों में रहेगा। वहीं मंगलवार को भी कहीं-कहीं आंधी बारिश के आसार हैं। इसके बाद 25 मई से फिर से भीषण गर्मी का दौर चलेगा।