राजस्थान / भारत बंद से बैंकों में 10 हजार करोड़ रुपये का नहीं हुआ

995

जयपुर/ कोटा । केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के ‘भारत बंद’ के आह्वान का बुधवार को राजस्थान में मिला जुला असर देखने को मिला जहां बैंकिंग व वित्तीय सेवाओं पर इसका ज्यादा असर रहा।ट्रेड यूनियन कर्मचारियों के शामिल होने के कारण इस बंद से विशेषकर सीकर, गंगानगर व हनुमानगढ़ में रोडवेज बसों का परिचालन प्रभावित हुआ।बंद के दौरान राज्य से किसी अप्रिय घटना का समाचार नहीं है।

राजस्थान प्रदेश बैंक कर्मचारी संगठन के महासचिव महेश मिश्रा ने कहा,’बंद के कारण बैंकिंग परिचालन में 10 हजार करोड़ रुपये का कारोबार प्रत्यक्ष परोक्ष रूप से प्रभावित हुआ। राज्य में ज्यादातर बैंक कर्मचारी इस हड़ताल में शामिल हुए।’उन्होंने दावा किया कि राज्य में कुल मिलाकर लगभग 25000 बैंक कर्मचारी हैं जिनमें से लगभग 20000 इस आंदोलन में शामिल रहे। बैंकों के अलावा एलआईसी के कर्मचारियों ने भी इस बंद के समर्थन में जयपुर व अन्य जिलों में राजग सरकार की नीतियों के खिलाफ प्रदर्शन किया।

सीटू से संबद्ध राजस्थान रोडवेज के कर्मचारियों के बंद में शामिल होने के कारण सीकर, गंगानगर व हनुमानगढ़ में राज्य रोडवेज बसों का परिचालन प्रभ्ज्ञावित हुआ। राज्य में कपड़ा व सीमेंट उद्योगों तथा कृषि मंडियों के कर्मचारी भी इस आंदोलन में शामिल रहे।सीटू के प्रदेशाध्यक्ष रविंद्र शुक्ला ने कहा कि रींगस, भवानीमंडी के कपड़ा कारखानों के श्रमिक इस हड़ताल में शामिल हुए।

आंदोलन का असर हनुमानगढ़ व गंगानगर की कृषि मंडियों पर भी रहा।हालांकि राज्य के अन्य शहरों व कस्बों में सार्वजनिक परिवहन व बाजारों पर इस बंद का ज्यादा असर नजर नहीं आया। जयपुर में भी बाजार खुले रहे और सार्वजनिक परिवहन लगभग अप्रभावित रहा।

कोटा में 400 करोड़ का कारोबार प्रभावित
केंद्रीय श्रम संगठनों के साथ बैंकिंग उद्योग में कार्यरत संगठनो एआईबीईए, एआईबीओए, बेफी, इंबेफ,आईएनबीओसी के आव्हान पर कर्मचारियों एवं अधिकारियों के हड़ताल पर जाने के कारण कोटा में बैंकिंग गतिविधियां ठप्प हो गई। कुछ बैंक खुले लेकिन कर्मचारी वर्ग के न आने से सामान्य कामकाज जैसे नकदी लेनदेन,आरटीजीएस, अंतरण तथा क्लियरिंग आदि नहीं हुआ।एक अनुमान के अनुसार लगभग 400 करोड़ रुपयों का कारोबार प्रभावित हुआ। क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के कुछ कर्मचारी भी हड़ताल में शामिल हुए।

हड़ताली बैंक कर्मी एवं अधिकारी प्रातः 11.45 बजे एमबीएस अस्पताल नयापुरा के सामने स्थित सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया क्षेत्रीय कार्यालय के सामने एकत्रित हुए तथा सरकार की श्रमिक तथा बैंकिंग विरोधी नीतियों के विरूद्ध नारेबाजी की।

हड़ताली बैंक कर्मी एवं अधिकारियों को राजस्थान प्रदेश बैंक एम्प्लाइज यूनियन कोटा के संरक्षक शरण लाल गुप्ता, एआईबीईए के जनरल कॉउन्सिल सदस्य ललित गुप्ता, राजस्थान प्रदेश बैंक एम्प्लाइज यूनियन जिला सचिव पदम पाटोदी, क्षेत्रीय सचिव डी एस साहू,सिंडिकेट बैंक यूनियन सचिव आरबी मालव, अधिकारी संगठन एआईबीओए के नेता प्रमोद माथुर व INBOC के नेता मुकेश वर्मा तथा बैंक कर्मी नेता अनिल ऐरन, पीसी गोयल, डी के गुप्ता, हेमराज सिंह गौड़, यतीश शर्मा, ग्रामीण बैंक कर्मी नेता आरएस गुप्ता ने हड़ताल से संबंधित मुद्दों पर अपने विचार व्यक्त किये।