राजस्थान क्रिकेट एसो.: नई कार्यकारिणी गठन तक पुरानी का ही रहेगा कार्यकाल

206

जयपुर। राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (Rajasthan Cricket Association) द्वारा अपनी वार्षिक साधारण सभा का आयोजन गत तीस सितंबर 2022 को किया गया जिसमे की सुप्रीम कोर्ट के रिटायर जस्टिस जीएस सिंघवी को लोकपाल नियुक्त किया गया है । वहीं हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जेके रांका को एथिक्स ऑफिसर बनाया गया है।

सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार गठित कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर दवारा स्वीकृत आरसीए के संविधान के अनुच्छेद 25 के तहत आरसीए की वर्तमान कार्यकारिणी का कार्यकाल तीन वर्ष का है जो की नई कार्यकारिणी के गठन तक रहेगा।

अनुच्छेद 25 में प्रावधान है कि एसोसिएशन की कार्यकारिणी का कार्यकाल तीन साल का होता है और नई कार्यकारिणी के गठन तक वर्तमान कार्यकारिणी का ही कार्यकाल ही रहता है | वहीं आरसीए सूत्रों का कहना है कि मामले में बीसीसीआई की ओर से यदि कोई निर्देश दिए जाते हैं तो आरसीए उनकी पालना करेगी।

आरसीए जोधपुर और जयपुर में लीजेंड्स कप के सफल प्रयोजन में जुटी हुई है। राजस्थान में क्रिकेट खेल प्रेमियों और खिलाडियों के लिए जोधपुर और जयपुर लीजेंड्स कप का आयोजन किया जा रहा है जो की भारत में पहेली बार करवाया जा रहा है। वैभव गहलोत का RCA अध्यक्ष के रूप में कार्यकाल 3 अक्टूबर को पूरा हो रहा है। चुनाव होने की स्थिति में गहलोत का दुबारा अध्यक्ष बनना भी तय माना जा रहा था। लेकिन राजस्थान हाईकोर्ट ने चुनाव पर रोक लगा दी है।

आरसीए द्वारा वर्तमान कार्यकारिणी के कार्यकाल के भीतर ही गत 8 सितंबर को फैसला लेकर तीस सितंबर को चुनाव कराना तय किया गया था, लेकिन 29 सितंबर को माननीय उच्च न्यायालय ने चुनाव पर अंतरिम रोक लगा दी और बाद में इस रोक को 11 अक्टूबर तक बढ़ा दिया। इस आदेश की पालना में आरसीए दवारा 30 सितम्बर को आयोजित साधारण सभा में चुनाव नहीं करवाए गए है एवं साधारण सभा में चुनाव संबधी कोई भी एजेंडा पे कोई निर्णय नहीं लिया गया है और चुनाव संबधी सभी मुद्दों को अग्रिम आदेश तक स्थगित किया गया है |