रंधावा को राजस्थान प्रभारी बनाने से अशोक गहलोत को मिली बड़ी फतेह

0
175

-कृष्ण बलदेव हाडा-
कोटा।
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने तकरीबन दो माह पहले प्रदेश की सत्ता की बागडोर संभालने के लिए पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट से छिड़े नए विवाद पर अब एक ओर बड़ी जीत अजय माकन के स्थान पर पंजाब प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुखजिंदर सिंह रंधावा को नया प्रभारी नियुक्त किए जाने के रूप में हासिल की।

आरोप यह लगाया जाता रहा है कि करीब दो माह पहले जब मुख्यमंत्री श्री गहलोत का उनके प्रतिद्वंदी सचिन पायलट से विवाद छिड़ा था तो तत्कालीन राजस्थान के प्रदेश प्रभारी अजय माकन ने उस समय प्रदेश कांग्रेस के विधायक दलों की बैठक बुलाकर उसमें श्री पायलट को मुख्यमंत्री के पद के दावेदार के रूप में स्थापित करने की भरसक कोशिश की थी।

मुख्यमंत्री श्री गहलोत के विश्वस्त मंत्रिमंडलीय सहयोगी वरिष्ठ मंत्री नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने तब अपने आवास पर विधायक दल की समानांतर बैठक बुलाकर उसमें श्री गहलोत को ही अपना सर्वमान्य नेता मानने पर मुहर लगाते हुए उनके स्थान पर किसी और को मुख्यमंत्री के रूप में स्वीकार नहीं करने का स्पष्ट संदेश प्रदेश प्रभारी अजय माकन और पर्यवेक्षक के रुप में आए मलिकार्जुन खड़गे को दे दिया था।

इसके बाद ही कांग्रेस आलाकमान को अपने कदम पीछे खींचने पड़े थे और अजय माकन की सचिन पायलट को अशोक गहलोत के स्थान पर राजस्थान का मुख्यमंत्री बनाने की बड़ी कोशिश नाकाम हो गई थी। बाद में जब श्री खड़गे विधिवत कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने गए तो अजय माकन ने राजस्थान के कांग्रेस प्रभारी पद से अपना इस्तीफा दे दिया था, लेकिन यह उम्मीद लगाई जा रही थी या तो राजस्थान का प्रभारी बनने के लिए मना लिया जाएगा या फिर और कोई बड़ी जिम्मेदारी देकर संतुष्ट किया जाएगा।

लेकिन, गहलोत समर्थकों के खुल कर यह गंभीर आरोप लगाने के बाद कि माकन ने पार्टी की नीतियों से परे जाकर दो साल पहले पार्टी के खिलाफ खुले आम बगावत का झंडा बुलंद करने वाले सचिन पायलट को श्री गहलोत के स्थान पर मुख्यमंत्री बनाने की कोशिश की है तो श्री खड़गे को अंततः अजय माकन का राजस्थान के प्रभारी पद से इस्तीफा मंजूर करना पड़ा।

अब उनके स्थान पर पंजाब के पूर्व उप मुख्यमंत्री रहे वरिष्ठ कांग्रेस नेता सुखजिंदर सिंह रंधावा को राजस्थान का नया प्रभारी नियुक्त किया है। इसे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के राजनीतिक कौशल और रणनीति की बड़ी जीत के रूप में देखा जा रहा है।

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने के लिए झालावाड़ जिले में आये राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इस नियुक्ति से उत्साहित नजर आते हैं और उन्होंने आज पंजाब के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा को कांग्रेस के राजस्थान प्रभारी नियुक्त किए जाने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।

श्री गहलोत ने श्री रंधावा को पार्टी के राजस्थान प्रभारी नियुक्त करने पर कहा- “मुझे पूर्ण विश्वास है कि श्री रंधावा के मार्गदर्शन में प्रदेश में कांग्रेस एकजुट होकर और मजबूत होगी एवं आने वाले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की जीत सुनिश्चित होगी।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने भी श्री रंधावा को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। हालांकि पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने भी श्री रंधावा को राजस्थान कांग्रेस का प्रभारी नियुक्त किए जाने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी। श्री पायलट ने कहा कि उन्हें पूर्ण विश्वास है कि श्री रंधावा के मार्गदर्शन में प्रदेश कांग्रेस को मजबूती मिलेगी।