मोदी के जन्मदिन पर कोटा, बूंदी में मिला शिक्षा, चिकित्सा और उत्तम स्वास्थ्य का उपहार

95

स्पीकर बिरला के पहल पर संसदीय क्षेत्र में हुए कई आयोजन

कोटा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन रविवार को कोटा और बूंदी क्षेत्र के निवासियों को शिक्षा, चिकित्सा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में अनेक उपहार मिले। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की प्रेरणा से संसदीय क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर अनेक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ जिसमें बच्चों की शिक्षा, आमजन के लिए चिकित्सा तथा गर्भवती महिलाओं और उनके गर्भस्थ शिशु के स्वास्थ्य की चिंता की गई। पीएम मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में आयोजित सेवा पखवाड़े के तहत हुए इन आयोजनों से बड़ी संख्या में लोग लाभान्वित हुए।

अब गांव-गांव तक पहुंचेगा शिक्षा का प्रकाश
पीएम मोदी के जन्मदिन पर स्पीकर बिरला ने दूरस्थ गांवों में रहने वालों बच्चों की शिक्षा के लिए बड़ी पहल की। मेरी पाठशाला अभियान के तहत संसदीय क्षेत्र के चार ऐसे गांवों में पाठशालाएं प्रारंभ की गईं जहां दूरी सहित विभिन्न कारणों से बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे थे। घर के निकट बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के यह प्रयास उनकी जिन्दगी में नई रोशनी लेकर आएगा। इन पाठशालाओं को दिल्ली से वर्चुअल माध्यम से शुभारंभ करते हुए स्पीकर बिरला ने कहा कि पीएम मोदी ने सदैव शिक्षा को प्रोत्साहित किया है। उनका अटल विश्वास है कि शिक्षा व नींव है जिस पर भावी शिल्पकार नए और विकसित भारत की बुलंद इमारत तैयार करेंगे। यदि अमृतकाल में एक भी बच्चा शिक्षा से वंचित रह जाता है तो हम विकसित भारत के संकल्प की सिद्धी नहीं कर पाएंगे। इन पाठशालाओं के माध्यम से बच्चों में शिक्षा प्राप्त करने की ललक उत्पन्न की जाएगी। बिरला ने इन पाठशालाओं में पढ़ाने वाले शिक्षकों से भी संवाद किया और कहा कि उनका काम सिर्फ इन बच्चों को पढ़ाना नहीं है बल्कि उनको शिक्षा के माध्यम से अंतिम व्यक्ति के जीवन में बदलाव लाने के लिए प्रेरित करना भी है।

इन गांवों में प्रारंभ हुई मेरी पाठशाला
कोटा जिले में इटावा क्षेत्र की निमोला पंचायत के शेरगढ़ स्थित मोग्या का टापरा, लाडपुरा क्षेत्र की भंवरिया पंचायता के ग्राम रावठां, बूंदी जिले की पंचायत डोरा के ग्राम डोपहरी व केपाटन क्षेत्र की आजन्दा पंचायत की कालबेलिया बस्ती में मेरी पाठशाला का शुभारंभ किया गया। जल्द ही कई अन्य गांवों में इस तरह की पाठाशालाएं खोली जाएंगी।

जल्द खुलेंगे नानी-दादी की पाठशालाएं
अपने संबोधन के दौरान स्पीकर बिरला ने नानी-दादी की पाठशालाएं भी जल्द प्रारंभ करने की घोषणा की। नानी-दादी की पाठशाला में गांव की निरक्षर महिलाओं को साक्षर बनाया जाएगा। बिरला ने कहा कि समय की आवश्यकता है कि हमारे वरिष्ठजनों और गृहणियों को साक्षर बनाने के साथ उन्हें वित्तीय रूप से भी जागरूक बनाया जाए।

चिकित्सा शिविर में स्वास्थ्य जांच
पीएम मोदी के जन्मदिन पर स्पीकर ओम बिरला की प्रेरणा से बसंत विहार क्षेत्र में स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में दो हजार से अधिक लोगों ने स्वास्थ्य जांच करवाई। रेडक्रॉस सोसायटी के प्रदेश अध्यक्ष राजेश बिरला ने शिविर का शुभारम्भ किया। पीएम मोदी के जन्मदिन पर आयोजित इस शिविर को विशेष बनाने के लिए इसमें हृदय, लिवर, गुर्दा, स्त्री रोग, चर्म रोग, शिशु रोग, आंख-नाक-कान, नेत्र सहित विभिन्न रोगों के सुपर स्पेशियेलिटी चिकित्सकों ने आमजन की स्वास्थ्य जांच की। शिविर में ही विभिन्न प्रकार की जांच की गईं तथा मौके पर ही रिपोर्ट दी गईं।

543 लोगों को बांटे चश्में
शिविर में सबसे अधिक संख्या नेत्र संबंधी समस्या लेकर पहुंचे लोगों की रही। इनमें से कई जनों को मोतियाबिंद के निशुल्क ऑपरेशन के लिए चिन्हित किया गया। करीब 543 ऐसे लोगों को चश्में भेंट किए गए जिनको नजर कमजोर होने के कारण लिखने-पढ़ने में तकलीफ हो रही थी।

3500 से अधिक महिलाओं को मिली पोषण किट
पीएम मोदी के जन्मदिन पर लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की प्रेरणा से संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी में चल रहे सुपोषित मां अभियान के तहत वंचित परिवारों की 3500 से अधिक महिलाओं को पोषण किट भेंट की गई। कोटा शहर में आरकेपुरम स्थित जननी हॉस्पिटल, केशवपुरा भील बस्ती स्थित डाढ़ देवी माताजी मंदिर, सुभाष नगर प्रथम स्थित ज्ञान शांति हॉस्पिटल, डीसीएम स्थित अग्रवाल हॉस्पिटल, केपाटन स्थित आनंदम हॉटल, मोडक गांव स्थित जैन मांगलिक भवन, खैराबाद स्थित बालाजी की बगीची, रामगंजमंडी स्थित अग्रसेन अतिथि गृह, मंडाना स्थित श्री कमलेश्वर मंदिर, अयाना स्थित सहकारी समिति गोदाम, इटावा स्थित अम्बेड़कर भवन में शिविर आयोजन कर पोषण किट उपलब्ध करवाए गए।

1 लाख फलदार पौधे बांटने का संकल्प
लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर रविवार को संसदीय क्षेत्र में किसानों को एक लाख फलदार पौधे उपलब्ध करवाने की पहल की शुरूआत की गई। सेवा पखवाड़े पर प्रारम्भ हुए अभियान के पहले दिन सामाजिक कार्यकर्ताओं ने सांगोद, के.पाटन व पीपल्दा क्षेत्र में 10 हजार से अधिक किसानों को उन्नत किस्म के अमरूद के पौधे उपलब्ध कराए।