मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार फुल चार्ज पर 550 Km दौड़ेगी, भारत में 2024 में होगी लॉन्च

0
108

नई दिल्ली। भारत में सबसे अधिक कार की बिक्री करने वाली कंपनी मारुति सुजुकी अगले साल अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार भारत लॉन्च कर सकती है। इस मोस्ट–अवेटेड कार का नाम मारुति सुजुकी eVX है। मारुति सुजुकी के इस कार की एक झलक ऑटो एक्सपो 2023 में दिखाई दी थी। मारुति की इस इलेक्ट्रिक कार को कई बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। आइए जानते हैं मारुति सुजुकी की इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार के बारे में विस्तार से।

कार की डिजाइन: मारुति सुजुकी की इस मोस्ट अवेटेड इलेक्ट्रिक कार को गुजरात प्लांट में तैयार किया जाएगा। अगर कार के डिजाइन की बात करें तो यह कॉन्सेप्ट मॉडल की तुलना में काफी अलग होगी। इसमें पीछे की तरफ पूरी चौड़ाई को कवर करने के लिए होरिजेंटल LED लाइट बार मिलेंगे। वहीं, एक्सटीरियर में एक रेक्ड फ्रंट विंडशील्ड और स्क्वायर–ऑफ व्हील मिलती है। इसमें 17–इंच एलॉय व्हील मिलेंगे।

फुल चार्ज पर 500 किलोमीटर दौड़ेगी: मारुति सुजुकी eVX में सिंगल और डुअल–इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप उपलब्ध होंगे। इस मोस्ट अवेटेड इलेक्ट्रिक कार को 60kwh के बैटरी पैक से लैस किया जा सकता है जो एक बार फुल चार्ज करने पर 550 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज ऑफर करेगी।

6–एयरबैग : मारुति सुजुकी eVX में सेफ्टी के लिए 6–एयरबैग, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट और ESP भी दिया गया है। उम्मीद की जा रही है कि यह कार में ADAS टेक्नोलॉजी हो सकती है। अगर कीमत की बात करें तो यह 22 लाख रुपये (एक्स–शोरूम) से शुरू हो सकती है। इस कार का मुकाबला टाटा नेक्सोन EV और MG ZS EV जैसी कार से होगा।