कावासाकी की नई बाइक पेट्रोल और इलेक्ट्रिक से नहीं बल्कि हाइड्रोजन से दौड़ेगी

50

नई दिल्ली। कई कार निर्माता हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाले पावरट्रेन पर काम कर रहे हैं। हाल ही में टू-व्हीलर निर्माता कंपनियों ने इसी तकनीक पर काम करना शुरू कर दिया है, उनमें से नई कावासाकी है, जिसने हाल ही में एक नई हाइड्रोजन बाइक रिवील की है।

अभी कुछ दिन पहले सुजुकी ने हाइड्रोजन फ्यूल पर चलने वाले स्कूटर का प्रिव्यू करते हुए बर्गमैन हाइड्रोजन की कॉन्सेप्ट का प्रदर्शन किया था। अब कावासाकी ने एक मोटरसाइकिल का अनवील किया है, जो हाइड्रोजन से चलती है। दिलचस्प बात यह है कि यह जापानी वाहन निर्माता द्वारा HySE-X1 फोर-व्हीलर को अनवील करने के बाद आया है, जो हाइड्रोजन से चलती है। कावासाकी हेवी इंडस्ट्रीज ने 12 दिसंबर 2023 को अपनी ग्रुप विजन 2030 प्रोग्रेस रिपोर्ट मीटिंग में एक कॉन्सेप्ट मोटरसाइकिल का प्रदर्शन किया।

डिजाइन: कावासाकी के HySE प्रोजेक्ट के तहत डिजाइन और विकसित की गई यह मोटरसाइकिल ऑटोमेकर की बड़ी सुपरबाइक्स से प्रभावित लगती है। मस्कुलर स्पोर्ट्सबाइक को एक चंकी और स्कल्पचर डिजाइन मिलती है। इसमें एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप के चारों ओर H-साइज की LED डेटाइम रनिंग लाइट मिलती है। इसमें एक लंबी विंडस्क्रीन है, जिसके दोनों ओर बड़े विंग मिरर लगे हैं, जिनमें एलईडी टर्न इंडिकेटर्स लगे हैं। पूरी तरह से फेयर्ड बाइक में ब्लू कलर का एक्सेंट है।

पावरट्रेन: साइड प्रोफाइल की बात करें तो कावासाकी बाइक में एक बड़ा एग्जॉस्ट मिलता है, जबकि दो बड़े बॉक्स होते हैं, जो पैनियर के साइज में आते हैं। हालांकि, यह संभावना नहीं है कि बाइक एक स्पोर्ट्सबाइक है। इसमें स्प्लिट एलईडी टेललाइट भी है। कावासाकी ने बाइक के पावरट्रेन या परफॉर्मेंस स्पेसिफिकेशन के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। हालांकि, उम्मीद है कि ऑटोमेकर आने वाले दिनों में और अधिक डिटेल्स शेयर करेगा।