राजस्थान में पहले चरण में 15 मंत्री बनाए जाएंगे, जानिए कौन हो सकते हैं शामिल

0
48

जयपुर। राजस्थान में कैबिनेट का गठन दो चरणों में होगा। पहले चरण में 15 मंत्री ही शपथ ले सकते है। ऐसे में माना जा रहा है कि केंद्रीय नेतृत्व युवा और अनुभवी विधायकों को तरजीह देगा। ऐसे में कुल 11 से 15 केबिनेट मंत्री बनाए जा सकते हैं। राजस्थान में कुल सीएम समेत 27 मंत्री बनाए जा सकते है।

सियासी जानकारों का कहना है कि अनुभवी विधायकों की बजाय ज्यादातर युवाओं को ही मौका मिलेगा। क्योंकि मुख्यमंत्री भजन लाल के हम उम्र के विधायकों को मंत्री बनाने से सरकार चलाने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

मंत्रिमंडल के गठन को लेकर मुख्यमंत्री भजन लाल ने दिल्ली में जेपी नड्डा समेत पार्टी के बड़े नेताओं से बात की है। दो उप मुख्यमंत्री बनने के बाद फिलहाल 15 मंत्री बनाए जाने पर सहमति बनी है। चर्चा यह है कि कुछ विधायकों छोड़कर 60 साल से कम उम्र के विधायकों को ही मंत्री बनाया जा सकता है।

ये है मंत्री बनने के प्रमुख दावेदार
माना जा रहा है कि कुछ मंत्री पद सरकार में रिक्त भी रखे जाएंगे। सूत्रों के मुताबिक राजस्थान में जो विधायक मंत्री बनाए जा सकते हैं उनके नाम इस तरह है। बाबा बालक नाथ, सिद्धि कुमारी,दीप्ति किरण माहेश्वरी, पुष्पेंद्र सिंह राणावत, कैलाश वर्मा, महंत प्रतापपुरी, संदीप शर्मा, झाबर सिंह खर्रा, फूलसिंह मीणा, शैलेश सिंह, जितेंद्र गोठवाल खंडार, शत्रुघ्न गौतम और जवाहर सिंह बेडम को मंत्री बनाया जा सकता है। माना जा रहा है कि किरोड़ी लाल मीणा को जगह नहीं मिलेगी। क्योंकि वह सीएम भजन लाल शर्मा से उम्र और अनुभव में बहुत ज्यादा वरिष्ठ है।

विधायकों की लाॅबिंग भी शुरू
दूसरी तरफ मंत्री बनने के लिए विधायकों की लाॅबिंग भी शुरू हो गई है। जयपुर से दिल्ली तक दौड़ लगाई जा रही है। चर्चा है कि कुछ विधायक संघ के नेताओं से भी संपर्क साध रहे है, ताकि मंत्री बनने के लिए लाॅबिंग कराई जा सके। जबकि कई विधायक दिल्ली के नेताओं से संपर्क साध कर मंत्री बनने के जुगाड़ लगा रहे हैं। पार्टी सूत्रों के अनुसार इस बार वरिष्ठ नेताओं के साथ युवा चेहरों को ज्यादा मौका दिया जाएगा।