मांगली और कुरेल नदी तथा पीपल्दा खाड़ी पर बनेंगे उच्च स्तरीय पुल

59

कोटा। बहुप्रतिक्षित बांसी–करवर-इंद्रगढ़ रोड और रामगंजमंडी-सुकेत मार्ग तथा मांगली व कुरेल नदी और पीपल्दा खाड़ी पर उच्च स्तरीय पुल का निर्माण कार्य बहुत जल्द प्रारंभ होगा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने केंद्रीय सड़क निधि (सीआरआईएफ फंड) से कोटा और बूंदी में चार सड़क मार्गों और तीन उच्च स्तरीय पुल के निर्माण के लिए 250 करोड़ से अधिक की राशि स्वीकृत की है।

अब सार्वजनिक निर्माण विभाग टेंडर कर इनका निर्माण कार्य प्रारंभ करवाएगा। कोटा और बूंदी में कई ऐसी सड़कें और पुल हैं जिनका निर्माण आमजन के आवागमन को सुलभ बनाने के लिए आवश्यक हैं। स्पीकर बिरला लंबे समय से इनका निर्माण सीआरआईएफ से करवाने के लिए प्रयासरत थे।

करीब छह माह पूर्व इन सड़कों और पुल के निर्माण की सैद्धांतिक स्वीकृति भी जारी हो गई थी, लेकिन वित्तीय स्वीकृति के अभाव में निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं हो पाया। इसको देखते हुए बिरला ने अधिकारियों को वित्तीय स्वीकृति तत्काल जारी करने के निर्देश दिए थे।

अब 7 जुलाई को केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने राजस्थान सरकार के सार्वजनिक निर्माण विभाग के प्रमुख शासन सचिव को इन सड़कों और मांगली व कुरेल नदी और पीपल्दा खाड़ी पर उच्च स्तरीय पुल के निर्माण के लिए 250 करोड़ से अधिक राशि की स्वीकृति जारी कर दी है। ऐसे में बहुत जल्द अब इन सड़कों और उच्च स्तरीय पुल का निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा।