महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज पर 2 अक्टूबर को होगी बड़ी संगोष्ठी

59

देश के जाने-माने गांधीवादी एवं पर्यावरणविद कोटा में आमंत्रित रहेंगे

कोटा। Seminar on Gram Swaraj: महात्मा गांधी की जयंती पर 2 अक्टूबर को ग्राम स्वराज विषय पर देश के नामी ग्रामीण गांधी वादी एवं पर्यावरणविद कोटा में बड़ी संगोष्ठी को संबोधित करेंगे। रविवार को बूंदी रोड स्थित एक निजी फार्म हाउस पर हाडोती किसान यूनियन द्वारा आहूत बैठक में क्षेत्र के किसान प्रतिनिधियों एवं पर्यावरण प्रेमी नागरिकों ने भाग लिया।

इस बैठक में यूनियन के महामंत्री दशरथ कुमार को गांधी जयंती समारोह के लिए संयोजकता दायित्व सौंपा गया है। इस अवसर पर कोटा विकास प्राधिकरण से उत्पन्न खतरों, गांव के अस्तित्व को समाप्त करने के षड्यंत्रकारी प्रयासों पर तथा संभावित सूखे पर चिंता जताई तथा किसानों की समस्याओं को लेकर केशवराय पाटन शुगर मिल को पुनः संचालित करने एवं सिंचित और असिंचित क्षेत्र के किसानों की सिंचाई संबंधी समस्याओं पर गहराई से विचार विमर्श किया गया।

इस बैठक में सांगोद के विधायक भरत सिंह ने भी गांव की समस्याओं पर विचार व्यक्त किए। किसान नेता बद्रीलाल बैरागी ने बताया कि ग्राम स्वराज आंदोलन को संचालित करने के लिए एक समिति का गठन किया गया है जिसमें किसान नेता एवं विचारक संतोख सिंह, सेवा निवृत्त अधीक्षण अभियंता अजय चतुर्वेदी , रणधीर सिंह साहनी, पर्यावरणविद् बृजेश विजयवर्गीय, मुकेश सुमन, अयानी भवानी शंकर मीणा, रूपेश शर्मा, राहुल, विट्ठल कुमार सनाढ्य, शशि गौतम, रामगोपाल मीणा चंद्र प्रकाश सुमन, रणजीत सिंह प्रधान केशवराय पाटन से अरविंद भूतिया मंडाना से चमन सिंह आदि को शामिल किया गया है।

कार्यसमिति में अन्य कई किसान संगठनों ने शामिल होने के प्रति अपनी रूचि प्रदर्शित की है एवं गांव के अस्तित्व को बचाने के लिए ग्राम स्वराज की अवधारणा पर जोर दिया है।