मथुरा में 17 करोड़ रुपये की GST चोरी पकड़ी

1553

मथुरा। उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) के आगरा स्थित प्रवर्तन विभाग के एक दल ने गुरुवार को मथुरा की छह फर्मों पर छापेमारी कर 17 करोड़ रुपए की जीएसटी चोरी पकड़ी। अधिकारी कई महीनों से इन पर नजर रखे हुए थे।

विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इन फर्मों में गौर उद्योग केंद्र, यूरेका प्लम्बिंग, कृष्णा एंटरप्राइजेज, रॉयल सैनिटेशन, शिवांगी मेटल इण्डस्ट्रीज, एसडी इम्पैक्स, एएम इंटरनेशनल आदि आधा दर्जन कंपनियां शामिल हैं, जिन पर वस्तु एवं सेवा कर सूचना महानिदेशालय के निर्देशानुसार कार्रवाई की गई।

इतने बड़े पैमाने पर जीएसटी कर की चोरी के साथ-साथ 95 करोड़ रुपए के फर्जी बिल के खेल का भी भण्डाफोड़ किया गया है। इसके लिए उपर्युक्त फर्मों की फैक्ट्रियों एवं घरों पर छापेमारी कर अहम दस्तावेज जुटाए गए हैं।

अधिकारियों का मानना है कि ये सभी फर्में आपस में फर्जी ट्रेडिंग के जरिए अपने कारोबार को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाकर बैंक से लोन या ‘लेटर ऑफ क्रेडिट’ लेने की तैयारी कर रही थीं। जैसा कि नीरव मोदी एवं मेहुल चैकसी ने बैंकों को हजारों करोड़ का चूना लगाने के लिए किया था और फिर वे दोनों एक-एक कर देश से बाहर निकल गए।