भारत से लेकर अमेरिका तक स्‍तुति खंडवाला की प्रतिभा का बजा डंका

927

कोटा। सूरत की मेधावी छात्रा स्तुति खंडवाला ने भारत से लेकर अमेरिका तक अपनी प्रतिभा का डंका बजा दिया है। उन्‍होंने बीते छह माह के अंतराल में देश की सभी मेडिकल व इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षाओं में कामयाबी हासिल की है। अब वे अमेरिका के MIT परीक्षा में भी टॉप पर आईं हैं।

इसी अमेरिकी संस्थान में अब उन्होंने मनोरोग पर अनुसंधान करने का फैसला लिया है। महज 18 साल की उम्र में स्‍तुति ने देश एवं विदेश की करीब आधा दर्जन प्रवेश परीक्षाओं में अपने पहले ही प्रयास में सफलता पाई और एक कीर्तिमान कायम किया है।

कोटा के एलन कोचिंग संस्थान में पढ़ाई करने वाली स्‍तुति को राजस्थान बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में विज्ञान में 98.8 फीसद अंक मिले हैं। वह बताती हैं कि उसने बीते दो साल में सभी पुस्तकों को ठीक से पढ़ा। प्रतिदिन 12 से 13 घंटे तक पढ़ाई की। इस दौरान टीवी व सोशल मीडिया से दूरी बनाए रखी। खाली समय में भी वह प्रश्न-पत्रों को हल करने का अभ्यास करती थीं। पूरे समय पढ़ाई पर फोकस रहती थीं।

इन परीक्षाओं में मारी बाजी
महज छह माह में स्‍तुति नीट, जेईई मेन, एम्स, जेआइपीएमईआर और MIT की परीक्षाओं में सफल रही। स्तुति ने अमेरिका के मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में मनोरोग पर अनुसंधान करने का फैसला लिया है।