भारत में ऑनलाइन एवं रिटेल स्टोर खोलेगा एपल, करेगा 1,000 करोड़ का निवेश

2059

नई दिल्ली।आइफोन बनाने वाली कंपनी एपल भारत में रिटेल स्टोर खोलने की योजना पर काम कर रही है। कंपनी ने गुरुवार को कहा कि वह देश के प्रमुख शहरों में जल्द ही अपना ऑफलाइन स्टोर और तीन आइकॉनिक रिटेल स्टोर खोलेगी। इसके लिए अगले दो से तीन साल में कंपनी 1,000 करोड़ रुपए निवेश करेगी।

दरअसल नरेंद्र मोदी कैबिनेट द्वारा सिंगल-ब्रांड रिटेल (एसबीआरटी) में 30 फीसदी स्थानीय सोर्सिंग नियम में ढील देने के फैसले से एपल को देश में अपना दायरा फैलाने में मदद मिलेगी। एक सरकारी अधिकारी ने बताया, इस संबंध में कंपनी के अधिकारियों के साथ बैठक हुई है। एपल का पहला स्टोर मुंबई में आने की संभावना है, उसके बाद दिल्ली और तीसरे स्थान का अभी चुनाव नहीं किया गया है।

एपल ने कहा, “हम भारत में अपने ग्राहकों से प्यार करते हैं और एपल के दुनियाभर के ग्राहक जिस प्रकार से ऑनलाइन व स्टोर दोनों ही माध्यम से हमारी सेवाओं का आनंद लेते हैं, वही समान अनुभव हम भारत के ग्राहकों को प्रदान करने के लिए उत्सुक हैं।

कंपनी ने आगे कहा, हम इसे संभव बनाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी और उनकी टीम द्वारा समर्थन और कड़ी मेहनत की सराहना करते हैं। इसके साथ ही हम जल्द ही एक दिन भारत के एपल रिटेल स्टोर में ग्राहकों का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं।

सिंगल रिटेल ब्रांड कंपनियों को मिलेगा फायदा
केंद्र ने एकल खुदरा ब्रांड यानी एक ब्रांड के तहत उत्पाद बेचने वाली विदेशी कंपनियों के लिए एफडीआई नियमों को आसान कर ऑफलाइन स्टोर खोले बिना ऑनलाइन सामान बेचने का रास्ता साफ कर दिया है। उन्हें 30% घरेलू खरीद के नियम में भी ढील दी गई है।

इससे फायदा यह होगा कि सिंगल ब्रांड रिटेल कंपनियां ऑफलाइन स्टोर खोले बिना ऑनलाइन सामान बेच सकेंगी। इससे एप्पल, वनप्लस, आइकिया, एचएंडएम, यूनिक्लो, ओप्पो जैसी कंपनियों का भारत में कारोबार बढ़ सकती है।