भारत ने अमेरिका के 28 उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाया, अधिसूचना जारी

763

नई दिल्ली। भारत ने बादाम, दालों और अखरोट सहित लगभग 28 अमेरिकी उत्पादों पर आयात शुल्क रविवार से बढ़ाने का फैसला किया है। केंद्र सरकार की एक अधिसूचना में यह जानकारी दी गई है। सरकार के इस कदम से अमेरिका द्वारा इन 28 उत्पादों के निर्यात को झटका लगेगा, क्योंकि इनपर उसे ज्यादा शुल्क चुकाना पड़ेगा, जिससे भारतीय बाजार में इनकी कीमतें बढ़ जाएंगी।

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने 30 जून, 2017 की अपनी अधिसूचना को संशोधित करते हुए कहा, ‘शनिवार की अधिसूचना से अमेरिका से निर्यात होने वाली 28 विशिष्ट वस्तुओं पर जवाबी आयात शुल्क लागू होगा और अमेरिका को छोड़कर बाकी देशों से इन वस्तुओं पर व्यापार में तरजही देश (एमएफएन) की व्यवस्था के तहत पहले से लागू दरें पूर्ववत बनी रहेंगी।’

इससे पहले, इस सूची में 29 वस्तुओं को शामिल किया गया था, लेकिन भारत ने आर्टेमिया को इस सूची से निकाल दिया था। इन वस्तुओं के आयात से भारत को लगभग 21.7 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त आमदनी होगी। अमेरिका द्वारा इस्पात तथा अल्युमिनियम के कुछ खास उत्पादों पर आयात शुल्क में बढ़ोतरी कै फैसले के बाद जवाबी कार्रवाई के तौर पर भारत ने 21 जून, 2018 को इन वस्तुओं पर आयात शुल्क बढ़ाने का फैसला लिया था।