भारत की आर्थिक तरक्की की रफ्तार से हैरान मूडीज ग्रोथ अनुमान बदलने पर हुई मजबूर

41

नई दिल्ली। भारत की आर्थिक तरक्की की रफ्तार ने सभी विशेषज्ञों को हैरान कर दिया है। यही वजह है कि सभी रेटिंग एजेंसियों को अपने अनुमान में बदलाव करने पड़ रहे हैं। मशहूर ग्लोबल रेटिंग एजेंसी मूडीज (Moody’s) ने 2024 कैलेंडर ईयर के लिए भारत की ग्रोथ अनुमान को बढ़ाकर 6.8 फीसदी कर दिया है।

अमेरिकी क्रेडिट एजेंसी मूडीज ने पहले अंदाजा लगाया था कि इस साल भारत की अर्थव्यवस्था 6.1 फीसदी के हिसाब से तरक्की करेगी। अब मूडीज का कहना है कि भारत के 2023 के आर्थिक आंकड़े ‘उम्मीद से बेहतर’ रहे। साथ ही ग्लोबल इकोनॉमिक मुश्किलों भी कम हुई, जिसका भारतीय अर्थव्यवस्था को फायदा हो सकता है।

भारत की रियल जीडीपी 2023 कैलेंडर ईयर की चौथी तिमाही में सालाना आधार पर 8.4 फीसदी बढ़ी। इससे पूरे साल के लिए देश की रियल जीडीपी ग्रोथ 7.7 प्रतिशत हो गई।

मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस का कहना है कि पिछले साल भारत सरकार ने विकास कार्यों पर बड़ी पूंजी खर्च की। मैन्युफैक्चरिंग एक्टिविटीज भी काफी दमदार रहीं। इन सबकी बदौलत भारत की जीडीपी ग्रोथ ने सभी पूर्वानुमानों को धता बता दी।

मूडीज ने आगे कहा कि जो वैश्विक चुनौतियां आर्थिक तरक्की के रास्ते में अड़चनें पैदा करती हैं, वे भी कमजोर पड़ रही हैं। लिहाजा, इंडियन इकोनॉमी (Indian economy) आराम से 6-7 फीसदी रियल जीडीपी ग्रोथ हासिल कर सकती है।

मूडीज ने 2024 के लिए अपने ग्लोबल मैक्रोइकोनॉमिक आउटलुक में कहा, ‘भारत की अर्थव्यवस्था ने 2023 में उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया। यही वजह है कि हम 2024 में भारत के ग्रोथ अनुमान को 6.1 से बढ़ाकर 6.8 फीसदी कर रहे हैं। हमारे अनुमान के मुताबिक भारत जी-20 इकोनॉमी में सबसे तेज ग्रोथ करने वाली अर्थव्यवस्था बना रहेगा।’