भारतेंदु समिति ने किया देशभर के चुनिंदा साहित्यकारों को सम्मान

815

कोटा। साहित्यिक संस्था भारतेंदु समिति कोटा की ओर से रविवार को भारतेंदु हरिशचंद्र जयंती पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। भारतेंदु हरिशचंद्र की प्रतिमा पर साहित्यकारों के माल्यार्पण के बाद मुख्य समारोह झालावाड़ रोड स्थित माहेश्वरी भवन में आयोजित किया गया। जहां  देशभर के चुनिंदा साहित्यकारों को सम्मान किया।

इस मौके पर मोशन कोचिंग के डाइरेक्टर मुख्य अतिथि  नितिन विजय ने कहा कि आज के युवा अंग्रेजी को ज्यादा महत्व देते हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए साहित्यकार हरिलाल मिलन ने हिन्दी भाषा की महत्ता बताई। समिति समन्वयक राजेश बिरला ने कहा कि यह आयोजन समिति की ओर से हिन्दी को बढ़ावा देने के लिए आयोजित गया है।

समारोह में वरिष्ठ साहित्यकार बशीर अहमद मयूख और श्रीनंदन चतुर्वेदी को सम्मानित किया गया। समिति अध्यक्ष हरिकृष्ण बिरला ने बताया कि शाम को माहेश्वरी भवन पर देशभर से आए 17 साहित्यकारों को ‘साहित्य श्री और रमेश गुप्ता नीरद को हनुमान प्रसाद सक्सेना स्मृति सम्मान एवं कोटा की डॉ. सुधा अग्रवाल को ‘स्वरसुधा- श्री सम्मान से नवाजा गया।

समारोह में मुख्य अतिथि सांसद ओम बिरला ने भारतेंदु हरिशचंद्र का अभी भी अधूरा है। विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि देश के साहित्यकारों की लेखनी में बहुत ताकत होती है। श्रीकृष्ण बिरला एवं यूआईटी चेयरमैन आरके मेहता ने भी संबोधित किया।

कार्यक्रम में बिट्ठलदास मूंदड़ा, नंदकिशोर काल्या, गिरिराज न्याती, राममंत्री, राजेंद्र शारदा, कृष्णगोपाल जाखेटिया, महेश अजमेरा, क्रांति जैन, विनोद टोरड़ी, विमल जैन नांता, जेके जैन, प्रकाश बज, राजेंद्र कुमार जैन, सर्राफा बोर्ड के अध्यक्ष सुरेंद्र गोयल ‘विचित्र’ वरिष्ठ पत्रकार दिनेश माहेश्वरी आदि मौजूद रहे।

समारोह का सञ्चालन कवि रामेश्वर शर्मा ‘रामू’ और आकाशवाणी कोटा के सीनियर उद्घोषक एवं कवि रामनारायण मीणा ‘हलधर’ ने किया।