ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने किए भगवान स्वामी नारायण के दर्शन

56

अहमदाबाद। G20 Summit: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) रविवार सुबह पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ अक्षरधाम मंदिर पहुंचे। यहां उन्होंने रीति-रिवाज के साथ भगवान स्वामी नारायण के दर्शन किए। पीएम सुनक बारिश के बीच ही पत्नी के साथ मंदिर पहुंचे थे। जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए भारत पहुंचने पर प्रधानमंत्री सुनक ने कहा था कि उन्हें हिंदू होने पर गर्व है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक हाल ही में इंग्लैंड में आयोजित मोरारी बापू की कथा में पहुंचे थे। यहां उन्होंने रामायण जी की आरती की थी। कथा को संबोधित करने की शुरुआत ब्रिटिश पीएम ने जय श्री राम के जयकारे के साथ की थी। इस दौरान उन्होंने कहा था कि हिंदू धर्म उनके जीवन के हर पहलू में उनका मार्गदर्शन करता है और उन्हें ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में सर्वश्रेष्ठ करने का साहस देता है।

संबोधन के दौरान उन्होंने कहा था कि मैं यहां एक हिंदू के रूप में आया हूं। मेरे लिए धर्म बहुत व्यक्तिगत मामला है। प्रधानमंत्री बनना एक बहुत बड़ा सम्मान है, लेकिन यह आसान काम नहीं है। उन्होंने कहा कि हमें कई कठिन फैसले लेने होते हैं, कठिन विकल्प होते हैं और मेरा धर्म मुझे अपने देश के लिए सर्वश्रेष्ठ काम करने की साहस और शक्ति देता है।

सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम
पुलिस अधिकारियों ने बताया कि मंदिर के अंदर और इसके आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इलाके में पहले ही अवरोधक लगा दिए गए हैं, और जी-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए पर्याप्त संख्या में सुरक्षा कर्मी तैनात किए जा रहे हैं।

एफटीए पर हुई थी पीएम मोदी संग वार्ता
बता दें कि इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर सुनक से मुलाकात की और व्यापार संबंधों को प्रगाढ़ करने तथा निवेश को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की। बता दें कि भारत और ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत कर रहे हैं, जिसके लिए बातचीत 2022 में शुरू हुई थी। ब्रिटेन- भारत मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के लिए 12वें दौर की बातचीत इस साल आठ से 31 अगस्त तक हुई। इस साल अगस्त में केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और यूके के व्यापार राज्य सचिव केमी बडेनोच ने एफटीए का जायजा लिया और वार्ता को आगे बढ़ाने के तरीकों पर सहमति व्यक्त की। 13वें दौर की वार्ता सितंबर में होने वाली है।

पीएम मोदी ने किया ट्वीट
पीएम ऋषि सुनक के साथ मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया। उन्होंने एक्स (ट्विटर) पर पीएम सुनक के साथ अपनी तस्वीरें शेयर की और लिखा, दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर पीएम ऋषि सुनक से मिलकर बहुत अच्छा लगा. हमने व्यापार संबंधों को गहरा करने और निवेश को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की। भारत और ब्रिटेन एक समृद्ध और टिकाऊ प्लानेट के लिए काम करते रहेंगे।

वैश्विक मुद्दों पर सभी को साथ आने की जरूरत
वहीं, जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए अपनी प्राथमिकताएं बताते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि वैश्विक मुद्दों को हल करने के लिए सभी देशों को मिलकर काम करने की जरूरत है। ‘मैं जी-20 में क्यों हूं’ वाले शीर्षक के एक वीडियो में सुनक ने यह बात कही। उन्होंने कहा, साफ-साफ कहें, तो वैश्विक मुद्दे मायने रखते हैं और हम अकेले कुछ नहीं कर सकते। हमने कोविड के समय यह देखा है। इसलिए सही यही है कि हम जलवायु परिवर्तन और पुतिन के अवैध युद्ध से लड़ने के लिए एक साथ आएं।