ब्राजील में सोयाबीन के उत्पादन में 1.8 बुशेल प्रति एकड़ की गिरावट का अनुमान

76

ब्रासीलिया। soybean production in brazil: लैटिन अमरीकी देश- ब्राजील की केन्द्रीय एजेंसी- कोनाब ने 2023-24 सीजन के लिए सोयाबीन का घरेलू उत्पादन अनुमान जनवरी के मुकाबले 58-60 लाख टन या 3.7 प्रतिशत घटाकर 14.94 करोड़ टन निर्धारित किया है। ब्राजील सोयाबीन का सबसे प्रमुख उत्पादक एवं निर्यातक देश है।

कोनाब की नई मासिक रिपोर्ट के अनुसार 2023-24 सीजन के दौरान ब्राजील में सोयाबीन का बिजाई क्षेत्र 450.88 लाख हेक्टेयर रहा जबकि इसकी औसत उपज दर 3314 किलो प्रति हेक्टेयर (49.3 बुशेल प्रति एकड़) रहने की संभावना है।

जनवरी की तुलना में फरवरी की रिपोर्ट में सोयाबीन के बिजाई क्षेत्र में 1.71 लाख हेक्टेयर तथा औसत उपज दर में 1.8 बुशेल प्रति एकड़ की गिरावट आने का अनुमान लगाया गया है।

उल्लेखनीय है कि 2022-23 के सीजन के दौरान ब्राजील में 15.46 करोड़ टन सोयाबीन का रिकॉर्ड उत्पादन हुआ था जबकि 2023-24 सीजन का अनुमानित उत्पादन उससे 52 लाख टन का 3.4 प्रतिशत कम है।

ध्यान देने की बात है कि चालू सीजन के लिए ब्राजील में पहले 16 करोड़ टन से अधिक सोयाबीन के रिकॉर्ड उत्पादन का अनुमान लगाया गया था मगर मौसम की प्रतिकूल हालत को देखते हुए वहां उत्पादन अनुमान में नियमित रूप से कटौती होती रही।

सोयाबीन के उत्पादन एवं निर्यात के मामले में ब्राजील दुनिया में सबसे अग्रणी देश है। वहां से लगभग 70 प्रतिशत सोयाबीन का निर्यात अकेले चीन को किया जाता है। वहां से सोया तेल एवं सोयामील का निर्यात भी बड़े पैमाने पर होता है।

ब्राजील में इस बार अल नीनो मौसम चक्र का गंभीर प्रकोप रहा जिससे देश के उत्तरी एवं मध्यवर्ती क्षेत्र में वर्षा कम हुई और तापमान काफी ऊंचा रहा। इसके फलस्वरूप सोयाबीन की फसल को भारी क्षति हुई।

ब्राजील के सबसे प्रमुख उत्पादक प्रान्त- माटो ग्रोसो में मौसम अत्यन्त प्रतिकूल होने से सोयाबीन के उत्पादन में सर्वाधिक गिरावट आने की संभावना है। दक्षिण ब्राजील में जोरदार वर्षा होने से भी फसल को क्षति पहुंची है। ब्राजील में सोयाबीन की नई फसल की कटाई-तैयारी जनवरी में ही आरंभ हो गई थी जबकि अब इसकी रफ्तार काफी तेज हो गई है।