बैंक कर्मचारियों को अब ज्यादा पेंशन मिलने का रास्ता साफ

129

पुराने पेंशनर्स को भी मिलेगा पूरे डीए का फायदा

नई दिल्ली। Bank Pensioner: देश में पहली नवंबर 2022 के पहले रिटायर हुए सभी बैंक कर्मचारियों को अब ज्यादा पेंशन मिलने का रास्ता साफ हो गया है। इंडियन बैंक्स एसोसिएशन यानी आईबीए और बैंक यूनियन के बीच हुई बैठक में इस बारे में सहमति बन गई है कि बैंक से पहले रिटायर हुए कर्मचारियों को भी ये फायदा दिया जाएगा।

पेंशन के साथ साथ सैलरी बढ़ाने और बैंकों में हफ्ते में पांच दिन काम और दो दिन छुट्टी के साथ साथ सस्ते हेल्थ इंश्योरेंश के मुद्दे पर भी विचार विमर्श किया जाना था, लेकिन इस पर अभी कोई फैसला नहीं हो सका है। सूत्रों के मुताबिक सभी लंबित मामलों पर 4-6 महीनों के भीतर फैसला ले लिया जाएगा।

ऑल इंडिया बैंक इंप्लाइज एसोसिएशन के महासचिव सी एच वेंकटाचलम ने हिन्दुस्तान को बताया है कि 28 जून की बैठक में इस बारे में फैसला लिया गया है। उनके मुताबिक पहली नवंबर 2022 के बाद रिटायर होने वाले बैंक कर्मचारियों को डीए का 100 फीसदी फायदा मिलता है, वहीं पुराने कर्मचारियों के लिए डीए का फायदा लेने के लिए सीमा निर्धारित कर दी गई थी और उन्हें पूरा फायदा नहीं दिया जाता था।

आईबीए के साथ हुई बैठक में इस बारे में सहमति बनी है। इस फैसले के बारे में वित्तमंत्रालय को अवगत कराया जाएगा और उसके बाद सेवानिवृत्त कर्मचारियों को बढ़ी हुई पेंशन या फैमिली पेंशन मिलनी शुरू हो पाएगी।

दो लाख पेंशनर्स को फायदा होने का अनुमान
जानकारी के मुताबिक इस फैसले से करीब दो लाख पेंशनर्स को फायदा होने का अनुमान है। वित्त मंत्रालय की मंजूरी के बाद अलग-अलग पदों पर कार्यरत रहे कर्मचारियों की पेंशन में 800 रुपए से लेकर 16 हजार रुपए तक की बढ़ोत्तरी के आसार हैं। पेंशन में इस विसंगति को सुधारने की मांग लंबे समय से रिटायर बैंक कर्मचारी कर रहे थे। जून महीने में रिटायर बैंक कर्मचारियों के संगठन, अखिल भारतीय बैंक पेंशनभोगी एवं सेवानिवृत्त परिसंघ यानी एआईबीपीएआरसी ने वित्तमंत्री से इस बारे में बातचीत की थी। वित्तमंत्री ने आईबीए से जल्द इस मामले को सुलझाने को भी कहा था।