बेमौसम बारिश और ओले से चना, गेहूं समेत कई फसलों को नुकसान

0
1006

मुंबई। पिछले दो दिन से देश के कई इलाकों में बेमौसम बारिश और ओले पड़ने से फसलों को नुकसान पहुंचा है. शुक्रवार देर रात तक दिल्ली- एनसीआर, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश और हरियाणा के कई इलाकों में भारी बारिश हुई। कुछ स्थानों पर ओले भी गिरे. इससे पहले गुरुवार को भी कई राज्यों में बारिश हुई थी।

बारिश और ओले से उत्तर प्रदेश में जहां आलू की तैयार फसल को भारी नुकसान की आशंका है। वहीं मध्य प्रदेश और राजस्थान में ओलावृष्टि से चना और गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचा है। हालांकि, जहां सिर्फ बारिश हुई है, वहां फसलों को फायदे की उम्मीद भी जताई गई है।

कल शाम मध्य प्रदेश के देवास समेत राजस्थान के नागौर, जालौर, बीकानेर, जोधपुर, श्रीगंगानगर और अलवर, समेत कई इलाकों में तेज बारिश के साथ ओले भी पड़े। ओले पड़ने से सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। राज्य के कुछ इलाकों में सरसों, गेहूं, चना और जौ की फसल पूरी तरह से नष्ट हो गई है।

वहीं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी ट्वीट करके ओलावृष्टि से किसानों को हुए नुकसान का आंकलन करके उन्हे सरकारी मदद देने का भरोसा दिया है। उन्होने कहा है कि प्रदेश के कई हिस्सों में कल अचानक हुई बारिश, आंधी और ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान की जानकारी मिली. किसान भाई चिंतित न हों, सरकार संकट की इस घड़ी में आपके साथ है। हरसंभव मदद की जाएगी. प्रशासन को नुकसान के सर्वे के निर्देश दिए गए हैं।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नुकसान का आंकलन कर किसानों की मदद करने का भरोसा दिया है। उन्होने ट्वीट करके कहा है कि, “मुख्य सचिव और अतिरिक्त सचिव के साथ बैठक में तुरंत सर्वे कर नुकसान का आंकलन करने के निर्देश दिए गए हैं”। उत्तर प्रदेश में बारिश और ओले पड़ने से आलू की फसल को भारी नुकसान की आशंका है। आगरा और फरुखाबाद क्षेत्र में बारिश और ओले से आलू के साथ सरसों, गेहूं और चने की फसल को काफी ज्यादा नुकसान हुआ है।