बेंगलुरु में प्याज 200 रुपये के पार, जबकि कोटा में 60 रुपये किलो

1410

नई दिल्ली/कोटा। सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद प्याज का रेट थमने का नाम नहीं ले रहा है। बेंगलुरु में कई जगहों पर आज प्याज 200 रुपये किलो तक बिका। वहीं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोटा (राजस्थान) में प्याज सबसे कम दाम पर 60 रुपये किलो बिक रहा है। (देखिए वीडियो )

स्टेट ऐग्रिकल्चर मार्केटिंग ऑफिसर सिद्दांगैया ने कहा कि खुदरा में प्याज का रेट 200 रुपये प्रति किलो को पार कर गया। थोक में यह 14 हजार प्रति क्विंटल बिक रहा है। प्याज की कमी जनवरी के बीच तक रहने की उम्मीद है। अपने देश में हर साल 150 लाख मीट्रिक टन प्याज की जरूरत होती है। कर्नाटक में 20.19 लाख मीट्रिक टन प्याज का उत्पादन होता है, लेकिन इस साल करीब 50 फीसदी प्याज बर्बाद हो गया।

प्याज की कीमत को लेकर विपक्ष भी काफी हमलावर है। गोवा के मंत्री माइकल लोबो ने तो यहां तक कह दिया कि महंगे प्याज के कारण गोवा में पर्यटन में कमी आ गई है। शनिवार को मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि गोवा के पर्यटन में कमी आर्थिक सुस्ती के कारण नहीं है, बल्कि महंगे प्याज के कारण है।

राजधानी नई दिल्ली की बात करें तो उपभोक्ता मामलों के विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, राजधानी में 25 नवंबर को प्याज 76 रुपये किलो तो पांच दिसंबर को यह 94 रुपये किलो पर पहुंच गया। वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में 25 नवंबर को प्याज 89 रुपये किलो तो बीच में 30 नवंबर को इसकी कीमत थोड़ी घटकर 82 रुपये किलो तो पांच दिसंबर को प्याज का भाव 120 रुपये किलो रहा।

आदर्श कोटा थोक फल-सब्जी मंडी यूनियन के अध्यक्ष निरंजन मण्डावत ने बताया कि कोटा में झालावाड़ के पास मध्यप्रदेश के सीमवर्ती गांवों से प्याज की आवक हो रही है। इस बार अधिक बारिश के कारण 60 फीसदी प्याज की फसल ख़राब होने से प्याज मंडी में कम आ रहा है। इस समय थोक में प्याज 60 और रिटेल में 70 रुपये किलो बिक रहा है।