शेयर बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई से फिसला; सेंसेक्स 74684 पर बंद, निफ्टी 22650 के नीचे

45

मुंबई। Stock Market Closed: तीन दिनों से जारी रिकॉर्ड बढ़त के बाद मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार में लाल निशान पर बंद हुए। हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन सेंसेक्स 58.80 (0.07%) अंक फिसलकर 74,683.70 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं दूसरी ओर, निफ्टी 23.55 (0.10%) अंक कमजोर होकर 22,642.75 के लेवल पर बंद हुआ। शेयर बाजार ने सुबह के कारोबार में नया रिकॉर्ड बनाया है। दोनों सूचकांक ऑल-टाइम हाई पर कारोबार कर रहे थे। लेकिन बाद में बाजार सीमित दायरे में पहुंच गया।

आज मीडिया, ऑटो, कैपिटल गॉड्स, एफएमसीजी में 0.5-1 प्रतिशत की गिरावट आई, जबकि मेटल और रियल्टी में 0.5 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है। बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स भी गिरावट के साथ बंद हुआ है।

निफ्टी के टॉप गेनर और लूजर
निफ्टी में अपोलो हॉस्पिटल्स, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक, इंफोसिस और आयशर मोटर्स के शेयर तेजी के साथ कारोबार कर रहा है, जबकि टाइटन कंपनी, हीरो मोटोकॉर्प, कोल इंडिया, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एशियन पेंट्स के स्टॉक लाल निशान पर पहुंचे हैं।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के अनुसंधान प्रमुख विनोद नायर ने कहा कल के प्रमुख अमेरिकी मुद्रास्फीति डेटा की उच्च स्तर पर मुनाफावसूली देखने से पहले भारतीय बाजार एक नए इंट्रा-डे शिखर पर पहुंच गया, जो यूएस फेड द्वारा भविष्य की दर में कटौती का निर्धारण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हाल ही में बेहतर प्रदर्शन के बीच चिंताएं उभरी हैं। अमेरिकी रोजगार और विनिर्माण डेटा, इस वर्ष दर में कटौती के संबंध में उम्मीदों में संभावित बदलाव का सुझाव दे रहा है।

सेंसेक्स के टॉप गेनर और लूजर
सेंसेक्स में टाइटन, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एशियन पेंट्स, टेक महिंद्रा, इंडसइंड बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट, विप्रो और आईटीसी के शेयर लाल निशान पर बंद हुए। वहीं दूसरी तरफ आईसीआईसीआई बैंक, इंफोसिस, बजाज फिनसर्व, टाटा स्टील, एक्सिस बैंक, बजाज फाइनेंस, नेस्ले और महिंद्रा एंड महिंद्रा के स्टॉक में तेजी देखने को मिली है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार का हाल
एशियाई बाजारों में, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग सकारात्मक क्षेत्र में रहे जबकि सियोल निचले स्तर पर बंद हुआ। यूरोपीय बाजार अधिकतर गिरावट पर कारोबार कर रहे थे। वॉल स्ट्रीट सोमवार को मिश्रित रुख के साथ समाप्त हुआ।

एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को 684.68 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.18 प्रतिशत चढ़कर 90.54 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।