पश्चिमी विक्षोभ से राजस्थान में अगले 48 घंटे में तेज आंधी बारिश की चेतावनी

21

जयपुर। Rajasthan Weather Alert : मौसम विभाग का कहना है कि 10 से 14 अप्रैल के दौरान राजस्थान के विभिन्न इलाकों में मौसम खराब रहेगा। IMD ने राजस्थान के विभिन्न में 10 से 14 अप्रैल के दौरान गरज चमक के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश देखी जाएगी।

मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन के मुताबिक, लगातार दो पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत पर दस्तक देने वाले हैं। पहला पश्चिमी विक्षोभ 10 अप्रैल से जबकि दूसरा 13 अप्रैल से सक्रिय होगा। यही नहीं एक ट्रफ उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश से दक्षिण तमिलनाडु तक देखी जा रही है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से आ रही नम हवाओं के चलते मध्य भारत में मौसम बिगड़ा है।

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और झारखंड में आंधी बारिश का अलर्ट जारी किया है। खासकर यदि राजस्थान की बात करें तो मौसम विभाग ने राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में 10 से 14 अप्रैल तक मौसम के खराब रहने का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान में नौ अप्रैल से मौसम खराब रहेगा।

पूर्वी राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में गरज चमक के साथ हल्की आंधी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। 10 अप्रैल को पूरे राजस्थान में मौसम खराब रहेगा। मौसम विभाग ने 10 और 11 अप्रैल को राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।

11 अप्रैल को पूरे राजस्थान में मौसमी गतिविधियां अपने चरम पर होंगी। 10 और 11 अप्रैल को राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में तेज रफ्तार आंधी चलने का भी अलर्ट है। मौसम विभाग की मानें तो 14 अप्रैल तक राजस्थन में मौसम खराब रहेगा।