बाजार में हाहाकार; सेंसेक्स 900 अंक से ज्यादा टूटा, निवेशकों के 22 लाख करोड़ डूबे

82

मुंबई। Stock Market Closed: कमजोर वैश्विक संकेतों के कारण लगातार छठे दिन बाजार लाल निशान पर बंद हुआ। इस दौरान आज सेंसेक्स 900.91 (1.40%) अंकों की गिरावट के साथ 63,148.15 के स्तर पर जबकि निफ्टी 264.91 (1.39%) कमजोर होकर 18,857.25 के स्तर पर बंद हुआ। इससे मार्केट कैप  3,06,32,275.95 करोड़ रुपये पर आ गया। छह दिन में निवेशकों के करीबन 22 लाख करोड़ रुपये डूब गए। एमएंडएम और पेटीएम के शेयरों में चार-चार प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।

इन शेयरों में दिखी बिकवाली
गुरुवार को बाजार में सबसे ज्यादा बिकवाली बैंकिंग, फाइनेंशियल, ऑटो और मेटल सेक्टर के शेयरों में दिखी। इससे पहले बुधवार को सेंसेक्स 522 अंक नीचे 64,049 पर बंद हुआ था। घरेलू शेयर बाजार में कई कारणों से बिकवाली हावी रही। हमास और इस्राइल के बीच जारी संघर्ष से भी बाजार में नकारात्मक दृष्टिकोण बना। अमेरिकी बॉन्ड यील्ड तेजी साथ यह पांच प्रतिशत के पास पहुंच गई। वहीं डॉलर इंडेक्स मजबूत मजबूत होकर 106.5 के पार पहुंच गया। इसके असर से भारतीय बाजार से एफआईआई ने जमकर बिकवाली की। कई बड़े शेयरों पर इसका दवाब देखा गया।

टॉप 5 गेनर एंड लूजर्स
आज के कारोबार में सेंसेक्स के शेयरों में केवल 5 शेयर हरे निशान पर बंद हुए। एक्सिस बैंक, ITC, HCL टेक, NTPC और इंडसइंड बैंक सेंसेक्स के टॉप 5 गेनर्स रहे। सबसे ज्यादा मुनाफा एक्सिस बैंक के शेयरों को हुआ। इसके शेयर 1.74 फीसदी चढ़ गए।

वहीं, दूसरी तरफ सेंसेक्स के शेयरों में 25 शेयर लाल निशान पर बंद हुए। M&M, बजाज फाइनैंस, एशियन पेंट्स, बजाज फिनसर्व और नेस्ले इंडिया सेंसेक्स के टॉप 5 लूजर्स रहे। सबसे ज्यादा नुकसान M&M के शेयरों को हुआ। इसके शेयर 4.06 फीसदी गिर गए। इसके अलावा यूपीएल, टेक महिंद्रा, टाइटन कंपनी, बीपीसीएल, अदाणी एंटरप्राइजेज, एचडीएफसी बैंक, कोटक बैंक, ओएनजीसी, अपोलो हॉस्पिटल्स, एसबीआई, डॉ रेड्डीज लैब्स, भारती एयरटेल, एचडीएफसी लाइफ, कोल इंडिया और बजाज ऑटो के शेयरों में 1.5 फीसदी से लेकर 4 फीसदी तक की गिरावट आई।

दुनियाभर के मार्केट में गिरावट
भारतीय शेयर बाजार के अलावा अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, जापान का निक्की, हांगकांग का हैंगसेंग और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी नुकसान में थे। अमेरिकी बाजार बुधवार को नकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे। विदेशी फंड्स की निकासी और ग्लोबल बाजारों के नकारात्मक रुख से इंडियन मार्केट सेंटिमेंट भी प्रभावित हुई। बता दें कि वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.29 प्रतिशत की गिरावट के साथ 89.87 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को 4,236.60 करोड़ रुपये के शेयर बेचे थे।