बाइडन बोले, G20 सम्मेलन कई मसलों को हल करने के लिए कामयाब रहा

87

नई दिल्ली। G20 Summit 2023 अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भारत में हुए जी20 शिखर सम्मेलन से काफी खुश दिखे। भारत से वियतनाम के लिए रवाना होने से पहले उन्होंने इस सम्मेलन की खूब तारीफ की। बाइडन ने कहा कि इस साल का सम्मेलन कई मसलों को हल करने के लिए कामयाब रहा।


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा कि जब पूरी दुनिया जलवायु संकट और आर्थिक संकट जैसी समस्याओं से जूझ रही है, तब इस बार के जी20 समिट ने साबित कर दिया है कि यहां से अभी भी जलवायु संकट और जंग जैसे कई दूसरे मुद्दों का समाधान निकाला जा सकता है।

बीते दिन दिल्ली घोषणापत्र में कई बड़ी चीजों को अपनाने में सहमति बनी है। घोषणापत्र में राष्ट्रों से अंतरराष्ट्रीय कानून को बनाए रखने का आह्वान किया गया, जिसमें क्षेत्रीय अखंडता, अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून और शांति और स्थिरता की रक्षा करने वाली बहुपक्षीय प्रणाली शामिल है।

घोषणापत्र में बेहतर भविष्य के लिए हरित विकास समझौते की परिकल्पना भी की गई है। इसमें स्वच्छ ईंधन, हाइड्रोजन के स्वैच्छिक सिद्धांत, बेहतर अर्थव्यवस्था और खाद्य सुरक्षा को लेकर सभी देशों में सहमति बनी।

घोषणापत्र की सबसे बड़ी उपलब्धि यह थी कि घोषणा के सभी 83 पैराग्राफ चीन और रूस के साथ 100 प्रतिशत सर्वसम्मति से पारित किए गए। पहली बार, घोषणापत्र में कोई फुटनोट या जी20 प्रेजिडेंट का सारांश शामिल नहीं था।शनिवार को जी20 की बैठक में अफ्रीकी संघ को भी जी20 के नए स्थायी सदस्य के रूप में शामिल किया गया, जिससे अब ग्रुप में 21 सदस्य हो गए हैं।