बच्चों एवं बुजर्गों में निमोनिया के लक्षण, इलाज एवं बचाव के तरीके

0
575

डॉ. सुरेश के. पांडेय
वरिष्ठ नेत्र सर्जन

कोटा
।World pneumonia day: हर साल 12 नवंबर (12-November) को विश्व निमोनिया दिवस मनाया जाता है। ‘निमोनिया फेफड़ों में होने वाला एक संक्रमण (इन्फेक्शन) है, जिसके कारण फेफड़ों में द्रव या मवाद भर जाता है। इससे कारण लगातार खांसी बनी रहती है। बुखार रहता है और सांस लेने में तकलीफ होती है। ज्यादातर बच्चों में निमोनिया (Pneumonia) हर आयु वर्ग के लिए चिंता का विषय है।

इतना ही नहीं बुजुर्गों में निमोनिया का बढ़ा हुआ स्तर जानलेवा भी हो सकता है। आपको बता दें कि निमोनिया का एक कारण प्रदूषण का बढ़ता स्तर भी है। निमोनिया से बचने के लिए आप कुछ घरेलू उपचार और हेल्दी डाइट का पालन कर सकते हैं।

हेल्दी डाइट न सिर्फ आपको हेल्दी रखने बल्कि निमोनिया (Pneumonia Deit) से भी बचाने में मदद कर सकती है। तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताते हैं, जो निमोनिया के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं।

निमोनिया से बचाने में मददगार हैं ये चीजेंः

  1. हरी सब्जियांः हरी सब्जियों को सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ए, सी, फाइबर, पोटेशियम और कई अन्य आवश्यक विटामिन पाए जाते हैं, जो निमोनिया के संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं।
  2. फलों का जूसः फलों को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। निमोनिया में बच्चों और बड़ों को ज्यादा से ज्यादा ताजे फलों के जूस का सेवन कराना चाहिए। ताजे फलों के जूस के सेवन से निमोनिया से बचा जा सकता है।
  3. अंडाः सर्दियों के मौसम में निमोनिया का ज्यादा खतरा रहता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में अंडे को शामिल कर सकते हैं। अंडे की तासीर गर्म होती है और ये न्यूट्रिएंट्स का खजाना है। अंडे के सेवन से निमोनिया को कंट्रोल किया जा सकता है।
  4. लहसुनः लहसुन को निमोनिया संक्रमण से बचने के लिए लाभदायक माना जाता है। लहसुन में मैंगनीज, विटामिन बी, विटामिन सी, सेलेनियम और फाइबर पाए जाते हैं, जो वायरल और फंगल इंफेक्शन से बचाने में मददगार हो सकते हैं।
  5. हल्दीः हल्दी में मौजूद एंटीवायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण निमोनिया के इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकते हैं। हल्दी दूध का सेवन करने से सांस की तकलीफ से भी बचा जा सकता है।