फोन पर टैप करके कर सकेंगे पेमेंट , SBI Card Pay फैसिलिटी लॉन्च

1173

नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक ने बुधवार को एसबीआई कार्ड पे (SBI Card Pay) नाम का फीचर लॉन्च किया है जो पीओएस टर्मिनल पर मोबाइल फोन के जरिए कॉन्टैक्टलेस पेमेंट किया जा सकेगा। एसबीआई कार्ड पे का इस्तेमाल करके ग्राहक अपने फोन पर एक टैप करके प्वाइंट ऑफ सेल टर्मिनल पर पेमेंट कर सकेंगे। उन्हें क्रेडिट कार्ड या पिन नंबर इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

एसबीआई कार्ड पे एक पेमेंट आधारित फीचर है जो होस्ट कार्ड एम्युलेशन (HCE) तकनीक पर आधारित है। इस तकनीक की मदद से लोग मोबाइल फोन के जरिए तेज, सुविधाजनक और अधिक सुरक्षित पेमेंट कर सकेंगे। यह देश में अपनी तरह का पहला पेमेंट सॉल्यूशन है। इसे एसबीआई कार्ड मोबाइल ऐप के हिस्से के तौर पर डेवलप किया गया है। इससे कस्टमर्स सिर्फ एक ऐप के जरिए अपना क्रेडिट कार्ड अकाउंट मैनेज कर सकेंगे और कॉन्टैक्टलेस पेमेंट कर सकेंगे।

लिमिट तय करने का होगा अधिकार
एसबीआई कार्ड के एमडी और सीईओ हरदयाल प्रसाद ने कहा कि एसबीआई कार्ड पे कस्टमर्स को हर ट्रांजैक्शन और रोजाना लेन-देन की लिमिट तय करने की सुविधा देगा। फिलहाल होस्ट कार्ड एम्युलेशन पर आधारित ऐप प्रति ट्रांजैक्शन 2,000 रुपए तक की लिमिट और रोजाना 10,000 रुपए के ट्रांजैक्शन की अनुमति देते हैं, जिससे इस फीचर का सीमित प्रयोग हो पाता है।

करना होगा एसबीआई माेबाइल ऐप पर वन-टाइम रजिस्ट्रेशन
एसबीआई कार्ड पे को इस्तेमाल करने के लिए कार्डहोल्डर्स को एसबीआई कार्ड मोबाइल ऐप के लेटेस्ट वर्जन पर अपने कार्ड का वन-टाइम रजिस्ट्रेशन कराना होगा। कार्ड रजिस्टर होने के बाद यूजर्स को अपना पेमेंट पूरा करने के लिए अपने फोन को अनलॉक करना होगा और उसे पीओएस टर्मिनल के पास लाना होगा। इस फैसिलिटी को वीजा प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया गया है और किसी भी एंड्रॉयड 4.4 के वर्जन के आगे वाले सभी वर्जन पर काम करेगा।