फास्ट टैग लगवा लें वाहन मालिक, टोल प्लाजा पर नहीं पड़ेगा रुकना : गडकरी

    2043

    नई दिल्ली। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि टोल प्लाजा व्यवस्था को बंद नहीं किया जाएगा है और राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल प्लाजा पर लगने वाले जाम से निजात पाने के लिए सभी वाहनों को चार माह के भीतर अनिवार्य रूप से फास्ट टैग से जोड़ दिया जाएगा।

    अनुदान मांगें पारित: गडकरी ने लोकसभा में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय से संबंधित अनुदान मांगों पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए मंगलवार को कहा कि फास्ट टैग लगाने से टोल प्लाजा पर टोल टैक्स देने वाले वाहनों की कतार खत्म हो जाएगी। इसलिए चार माह में सभी वाहनों को अनिवार्य रूप से यह टैग लगाने को कहा गया है। नए वाहनों पर बिक्री के समय ही यह टैग अनिवार्य कर दिया गया है। इसके साथ ही लोकसभा ने ध्वनिमत से मंत्रालय से जुड़ी अनुदान मांगों को मंजूर कर दिया।

    अब तक 58 लाख फास्ट टैग वितरित
    उन्होंने कहा कि अब तक 58 लाख फास्ट टैग वितरित किए जा चुके हैं। इस टैग को लगाने से वाहनों को डिजिटल तरीके से टोल टैक्स का भुगतान करना पडता है और इसकी राशि पहले ही ली जाती है इसलिए इस टैग से जुडे वाहनों को टोल प्लाजा पर रुकने की जरूरत नहीं होती है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर स्थित टोल प्लाजा पर टोल देने के लिए वाहनों की लम्बी कतार नहीं लगे, इसके लिए नई और बेहतर तकनीकी का इस्तेमाल किया जा रहा है।