प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे ‘मन की बात’, जानें क्‍यों है यह बेहद खास

    0
    687

    नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 31 जनवरी यानि रविवार को रेडियो पर ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिए देशवासियों के साथ संवाद करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी का यह कार्यक्रम (Radio Programme Mann Ki Baat) ऐसे वक्‍त में हो रहा है ज‍ब राष्‍ट्रीय राजधानी नई दिल्‍ली में नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन गर्म है। यही नहीं ठीक एक दिन बाद यानी सोमवार को संसद में देश का बजट भी पेश किया जाना है। कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दलों ने कृषि कानूनों समेत अन्‍य मसलों को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ मोर्चा भी खोल रखा है।

    इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री (Prime Minister Narendra Modi) कोविड-19 टीकाकरण पर भी अपनी बात रख सकते हैं। प्रधानमंत्री का संवाद सुबह 11 बजे शुरू होगा। इस कार्यक्रम को आकाशवाणी और दूरदर्शन के अलावा jagran.com पर भी लाइव सुना जा सकता है। इसके अलावा आप इसे प्रधानमंत्री मोदी के ट्विटर पेज और भाजपा के ट्वि‍टर और फेसबुक पेज पर भी सुन सकते हैं। इसका प्रसारण आकाशवाणी, डीडी और नरेंद्र मोदी एप पर भी किया जाएगा। मोबाइल फोन पर इस कार्यक्रम को सुनने के लिए 1922 नंबर पर मिस्‍ड कॉल किया जा सकता है।

    हर बार इस कार्यक्रम के जरिए प्रधानमंत्री बेहद महत्‍वपूर्ण मसलों पर अपने विचार देशवासियों के साथ साझा करते हैं। ‘मन की बात’ कार्यक्रम का यह 73वां संस्‍करण है जिसे किसान आंदोलन, बजट सत्र और विपक्षी लामबंदी को लेकर बेहद महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है। इस कार्यक्रम के ठीक एक दिन बाद केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण साल 2021-22 का बजट संसद के पटल पर रखेंगी। प्रधानमंत्री का संबोधन ऐसे वक्‍त में हो रहा 26 जनवरी को लाल किले पर अराजक तत्‍वों द्वारा उपद्रव की घटना और इसके तीन दिन बाद इजराइली दूतावास पर विस्‍फोट की घटना हुई है।

    पिछले कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने देशवासियों से वोकल फॉर लोकल की भावना को बनाए और बचाए रखने की अपील की थी। सनद रहे कि ‘मन की बात’ के 71वें संस्करण में प्रधानमंत्री मोदी ने नए कृषि कानूनों के फायदे गिनाए थे। ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 71वें संस्करण में पीएम मोदी ने नए कृषि कानूनों में किए गए बदलावों को किसानों के लिए नई संभावनाओं के दरवाजे खोलने वाला बताया था। यही नहीं प्रधानमंत्री मोदी ने ने किसानों को अफवाहों से बचने की गुजारिश भी की थी।