प्याज की कीमत नियंत्रण के लिए केंद्र ने खोला अपना भंडार

0
671

नई दिल्ली। खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने सोमवार को राज्यों से कहा कि वे केंद्र सरकार के 50,000 टन बफर स्टॉक का लाभ उठाएं और स्थानीय बाजार में प्याज की आपूर्ति बढ़ाएं, ताकि कीमतों को कम किया जा सके। आपूर्ति कम रहने के कारण दिल्ली सहित देशभर के विभिन्न शहरों में प्याज की कीमत में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।

कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात जैसे प्रमुख प्याज उत्पादक राज्यों में बाढ़ के कारण फसल बर्बाद होने के कारण प्याज की आपूर्ति प्रभावित हुई है।उपभोक्ता कार्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक सोमवार को प्याज की खुदरा कीमत चंडीगढ़ में सर्वाधिक 45 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। वहीं दिल्ली में प्याज 42 रुपए प्रति किलोग्राम का हो गया। वाराणसी, आईजॉल सहित छह शहरों में इसकी कीमत 40 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है।

मदर डेयरी और नैफेड को 23.90 रुपए पर प्याज बेचने का निर्देश
पासवान ने कहा कि हमने सोमवार को प्याज और अन्य आवश्यक वस्तुओं की कीमतों की समीक्षा की। हमने मदर डेयरी और नैफेड को अपने आउटलेट्स पर 23.90 रुपए प्रति किलोग्राम की दर पर प्याज बेचने के लिए कहा है। हमने राज्य सरकारों को भी केंद्र के 50,000 टन के बफर स्टॉक से प्याज उठाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि दालों और खाद्य तेलों की कीमत में अधिक बढ़ोतरी नहीं हो रही है।