पोस्तदाना की कीमतों में फिलहाल तेजी की संभावना नहीं, कालीमिर्च में तेजी

57

नई दिल्ली। आज पोस्तदाना के भाव नरमी के साथ बोले गए। इस वर्ष उत्पादक राज्यों में पोस्तदाना की पैदावार गत वर्ष की तुलना में 15/20 प्रतिशत अधिक होने के कारण हाजिर में पोस्तदाना का उठाव काफी कम रह गया है।

जिस कारण से विगत दो दिनों के दौरान कीमतों में 20/30 रुपए प्रति किलो की गिरावट दर्ज की गई है। सूत्रों का मानना है कि पोस्तदाना की कीमतों में हाल-फिलहाल तेजी की संभावना नहीं है। क्योंकि आगामी सप्ताह से प्रमुख उत्पादक राज्य मध्य प्रदेश की मंडियों में नए पोस्तदाना की आवक बढ़नी शुरू हो जाएगी। जिस कारण अभी कीमतों में ओर गिरावट संभव है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार अधिक बिजाई के पश्चात मौसम भी फसल के अनुकूल बना रहने से इस वर्ष पोस्तदाना का उत्पादन 7.5/8 हजार टन होने की संभावना है जबकि गत वर्ष उत्पादन 6/6.50 हजार टन का रहा था।

कालीमिर्च में तेजी : घटे भावों पर लोकल मांग सुधरने के कारण कालीमिर्च के गिरते भाव रुक गए है। और गत दो दिनों के दौरान कीमतों में 10/15 रुपए प्रति किलो की तेजी दर्ज की गई है। सूत्रों का मानना है कि हालांकि कालीमिर्च की कीमतों में अधिक तेजी की संभावना नहीं है लेकिन भाव काफी घट जाने के कारण अब और मंदा संभव नहीं है। उल्लेखनीय है कि चालू सीजन के दौरान देश में कालीमिर्च का उत्पादन 70/72 हजार टन होने के कारण विगत कुछ समय से कीमतों में मंदा बना हुआ था।

उल्लेखनीय है कि चालू वर्ष के दौरान जनवरी माह में कोचीन बाजार में कालीमिर्च का भाव 615/650 रुपए बोला जा रहा था जोकि वर्तमान में घटकर 510/540 रुपए पर आ गया है। सूत्रों का मानना है कि भारत के अलावा इस वर्ष श्रीलंका में भी कालीमिर्च का उत्पादन होने के समाचार है। श्रीलंका में नई फसल की आवक अप्रैल माह में शुरू हो जाएगी।

छोटी इलायची की कीमतों में गिरावट : निर्यातकों की कमजोर मांग एवं लोकल स्टॉकिस्टों की खरीद भी घटने के कारण विगत एक सप्ताह से छोटी इलायची की कीमतों में गिरावट का दौर चल रहा है। वर्तमान हालात को देखते हुए अभी तेजी की संभावना भी नहीं है।

सूत्रों का कहना है कि मार्च क्लोजिंग होने के कारण चालू माह के दौरान कीमतों में तेजी की संभावना नहीं है। प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्पादक केन्द्रों पर आज हुई ग्रीन हाउस कार्डमम मार्केटिंग इंडिया प्रा० लि० नीलामी में 43056 किलो की आवक हुई और 41675 किलो बोले गए।

नीलामी में अधिकतम भाव 1852 रुपए एवं एवरेज भाव 1264.55 रुपए प्रति किलो बोले गए। एक सप्ताह पूर्व इसी नीलामी में अधिकतम भाव 2083 रुपए एवं एवरेज भाव 1418.45 रुपए प्रति किलो बोले गए थे।