पेटीएम का यूज करना एक बार फिर महंगा, जानिए क्यों

882

नई दिल्ली। कोरोना काल में देश में डिजिटल पेमेंट में काफी तेजी आई है और मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है। ग्रॉसरी स्टोर्स से सामान खरीदने, बिजली-पानी का बिल भरने, गैस सिलिंडर बुक करने, मोबाइल और डीटीएच का रिचार्ज करने या ऑनलाइन ऑर्डर के लिए लोग पेटीएम वॉलेट (Paytm Wallet) का इस्तेमाल बढ़ा है। लोग क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से पेटीएम वॉलेट में पैसा डालकर धड़ल्ले से ट्रांजैक्शन कर रहे हैं। अगर आप भी सामान्य लेन-देन के लिए पेटीएम यूज करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर नहीं है। पेटीएम का यूज करना एक बार फिर महंगा हो गया है।

पेटीएम की वेबसाइट के मुताबिक अब अगर कोई यूजर पेटीएम वॉलेट में क्रेडिट कार्ड से पैसे ऐड करता है तो उसे 2.5 फीसदी का एक्सट्रा चार्ज देना होगा। ये नियम 15 जनवरी 2021 से लागू हो चुका है। अगर आप अमेरिकन एक्सप्रेस के क्रेडिट कार्ड से पैसा ऐड करते हैं तो आपको 3 फीसदी एक्सट्रा चार्ज देना होगा। कई यूजर्स का कहना है कि पेटीएम वॉलेट में क्रेडिट कार्ड से पैसा जोड़ने पर उन्हें 2.07 फीसदी का चार्ज लग रहा है। वहीं, कई यूजर्स का कहना है कि उन्हें 4.07 फीसदी का चार्ज लग रहा है।

कब से लग रहा था एक्सट्रा चार्ज
इससे पहले 15 अक्टूबर 2020 से कोई व्यक्ति पेटीएम वॉलेट में क्रेडिट कार्ड से मनी ऐड करता था तो उसे 2 फीसदी का अतिरिक्त चार्ज देना होता था। अगर आप क्रेडिट कार्ड से पेटीएम वॉलेट में 100 रुपये ऐड करते थे तो आपको क्रेडिट कार्ड से 102 रुपये का पेमेंट करना होता था। हालांकि, किसी भी मर्चेंट साइट पर पेटीएम से पेमेंट करने पर कोई एक्सट्रा चार्ज नहीं देना होगा।

पेटीएम से पेटीएम वॉलेट में ट्रांसफर करने पर भी कोई चार्ज नहीं देना होगा। वहीं, डेबिट कार्ड या नेटबैंकिंग से पेटीएम वॉलेट में मनी ऐड करने पर भी कोई चार्ज नहीं लगेगा। इससे पहले कंपनी ने 1 जनवरी 2020 को भी नियमों में बदलाव किया गया था। महीने में क्रेडिट कार्ड से 10 हजार रुपये से ज्यादा मनी ऐड करने पर कंपनी ने 2 फीसदी का चार्ज लेना शुरू कर दिया था।