पुराने एंड्रॉयड फोन और आईफोन पर फरवरी से नहीं चलेगा व्हाट्सएप

809

नई दिल्ली। व्हाट्सएप ने एंड्रॉयड और आईओएस पर चलने वाले स्मार्टफोन के लिए सपोर्ट देना बंद करने का फैसला किया है। व्हाट्सएप ने कहा कि कुछ पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोन के उपयोगकर्ताओं को दिक्कत होगी, क्योंकि ऐसे फोन पर व्हाट्सएप का नया अकाउंट नहीं बनेगा और न ही इन फोन पर पुराने अकाउंट को रीवैरीफाई किया जा सकेगा। व्हाट्सएप के एफएक्यू पेज पर उन फोन और ओएस की सूची है, जिनपर व्हाट्सएप पहली फरवरी 2020 से नहीं चलेगा।

एंड्रॉयड 2.3.7 ओएस पर चलने वाले एंड्रॉयड फोन और आईओएस7 पर चलने वाले आईफोन एक फरवरी 2020 से व्हाट्सएप को सपोर्ट नहीं करेंगे। व्हाट्सएप वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक 31 दिसंबर 2019 से किसी भी विंडो फोन पर व्हाट्सएप नहीं चलेगा। कंपनी ने हालांकि कहा है कि अधिकतर उपयोगकर्ता इस फैसले से प्रभावित नहीं होंगे।

जो पुराने वर्जन वाले एंड्रॉयड फोन या आईफोन का इस्तेमाल करते हैं, वे ही इससे प्रभावित होंगे। साथ ही व्हाट्सएप ने अपने एफएक्यू में उपयोगकर्ताओं को काईओएस 2.5.1+ पर चलने वाले फोन का उपयोग करने की सलाह दी है। इसमें जिया फोन और जियोफोन2 भी शामिल हैं।

क्यों इन फोनों पर नहीं चलेगा व्हाट्सएप
व्हाट्सएप लगातार नए फीचर को जोड़ता जा रहा है। कुछ फीचर के लिए अधिक सक्षम फोन की जरूरत हो सकती है। कुछ फीचर को पुराने फोन सपोर्ट करने में सक्षम नहीं होंगे।