पाकिस्तान के हाथ लगने वाला है खजाना, खत्म हो जाएगी कंगाली

1149

इस्लामाबाद। पाकिस्तान को जल्द ही अरब सागर में तेल और गैस का इतना बड़ा भंडार मिलने जा रहा है कि इससे उसकी कंगाली पूरी तरह दूर हो जाएगी। यह जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि इस ‘जैकपॉट’ से नकदी की तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान की आर्थिक समस्याएं पूरी तरह दूर हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि तेल के लिए ऑफशोर ड्रिलिंग अंतिम चरण में है और यह एक बड़ी खोज साबित हो सकती है।

इमरान खान ने कहा, ‘मैं अनुरोध करता हूं कि हम सभी पाकिस्तान को बड़ी मात्रा में नैचुरल रिसोर्स मिलने के लिए दुआ करें। एक्जॉनमोबाइल की अगुआई वाले कंसोर्टियम द्वारा की जा रही ड्रिलिंग से हमारी उम्मीदें और अनुमान सही साबित हों।’ उन्होंने कहा, ‘इसमें पहले ही तीन हफ्तों की देरी हो चुकी है, लेकिन यदि कंपनियों से मिल रहे संकेतों पर गौर करें तो हमारे पानी में बड़े भंडार मिलने की पूरी संभावना है। अगर ऐसा होता है तो पाकिस्तान एक खास स्थिति में पहुंच जाएगा।’

अरब सागर में गहरे समुद्र में चल रही है खोज
हालांकि न्यूजपेपर एडिटर्स और अन्य वरिष्ठ पत्रकारों के साथ अनौपचारिक बातचीत में इमरान खान ने ऑफशोर ड्रिलिंग प्रोसेस की डिटेल साझा नहीं की। एक्जॉनमोबाइल और अंतरराष्ट्रीय ऑयल एक्सप्लोरेशन कंपनी ईएनआई की तरफ से भी आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं कहा गया है, जो जनवरी से गहरे समुद्र (समुद्र से 230 किलोमीटर अंदर) में तेल के लिए ड्रिलिंग का काम कर रही हैं। इस क्षेत्र को केकरा-1 (Kekra-1) के नाम से जाना जाता है।