पत्नी भी आयकर बचाने में कर सकती है आपकी मदद, जानिए कैसे

1492

कोटा। शादी के बाद इंसान की जिम्मेदारियों से लेकर चुनौतियां तक बढ़ जाती है। जीवन में कुछ बदलाव आते हैं, लेकिन साथ ही हर चुनौती और जिम्मेदारी को साझा करने के लिए जीवनसाथी भी मिल जाता है। यह जीवनसाथी ना सिर्फ आपके घर-परिवार की जिम्मेदारियां और चुनौतियां साझा करता है, बल्कि आपके वित्तीय फैसलों में भी बराबर का भगीदार बन जाता है। आइए जानते हैं कैसे लाइफ पार्टनर आपका टैक्स बचाने (Income Tax Planning) में कर सकता है मदद।

ज्वाइंट होम लोन से मिलेगा डबल फायदा
अगर आप दोनों घर खरीदना चाहते हैं तो ज्वाइंट होम लोन टैक्स बचाने में मददगार साबित हो सकता है। दरअसल, इस तरह आप दोनों ही होम लोन पर टैक्स में छूट के लिए क्लेम कर सकते हैं। यानी धारा 80सी के तहत पति और पत्नी दोनों को ही 1.5-1.5 लाख रुपये की टैक्स छूट मिलेगी। इसी तरह सेक्शन 24 (बी) के तहत भी दोनों के ही 2-2 लाख रुपये की टैक्स छूट मिलेगी यानी डबल फायदा।

हेल्थ इंश्योरेंस से टैक्स में होगा फायदा
इस महंगाई के दौर में अपने और अपने परिवार के लिए हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना एक समझदारी का फैसला है। आप चाहे तो सबसे लिए अलग-अलग प्लान ले सकते हैं, लेकिन बेहतर होगा कि फैमिली फ्लोटर प्लान लीजिए, ताकि कम खर्च में अधिक फायदा मिले। अगर आप अकेले के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेंगे तो आप कम पैसों पर टैक्स में छूट क्लेम कर पाएंगे, जबकि अपनी पत्नी को और अगर बच्चे हैं तो उन्हें भी शामिल कर के अधिक फायदा पा सकते हैं। सेक्शन 80डी के तहत आप 25 हजार रुपये तक का टैक्स बेनेफिट पा सकते हैं।

जीवन बीमा करेगा टैक्स बचाने में मदद
शादी के दौरान तो हर कोई अपनी पत्नी की रक्षा का वचन देता है, लेकिन आप इस वचन को जीवन बीमा पॉलिसी के जरिए और मजबूत बना सकते हैं। वहीं अगर आप ज्वाइंट रूप से बीमा पॉलिसी लेते हैं तो पत्नी को कुछ हो जाने की सूरत में आपको भी किसी तरह की परेशानी से नहीं जूझना होगा। ज्वाइंट बीमा पॉलिसी में आपको कम प्रीमियम पर अधिक फायदा मिलता है। वहीं धारा 80सी के तहत इनकम टैक्स में छूट का फायदा भी मिलता है।