नेविगेशन सिस्टम के साथ आएगा Xiaomi का यह स्मार्टफोन

833

नई दिल्ली । चीनी स्मार्टफोन कंपनी Xiaomi के आने वाले दिनों में भारत में लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन्स में ISRO द्वारा विकसित नेविगेशन सिस्टम लगा होगा जिसका नाम होगा NavIC। हालांकि, फिलहाल यह सब बातचीत में है और यह बातचीत फाइनल स्टेज में है। सबकुछ ठीक रहा तो इन चीनी स्मार्टफोन्स में GPS का भारतीय वर्जन लगा होगा।

जानकारी के अनुसार, अमेरिकी चिप मेकर कंपनी क्वालकॉम द्वारा डिजाइन किए जा रहे NavIC फ्रेंडली चिपसेट यूजर को भारत में सटिक नेविगेशन की सुविधा देंगे साथ ही देश की सीमा से 15,000 किमी तक इसका फायदा मिलेगा। यह इसरो के नेविगेशन सैटेलाइट का प्राइमरी सर्विस एरिया है।

इसरो के अधिकार के हवाले से मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, Qualcomm ने इसकी घोषणा कर दी है कि वो NavIC वाले चिप लाने जा रहा है। अब शाओमी से डील फाइनल होने को है और इसके बाद शाओमी इस चिपसेट के साथ स्मार्टफोन्स लॉन्च कर सकती है।

क्या है NavIC
दरअसल, NavIC इसरो द्वारा लॉन्च किए गए रिजनल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम(IRNSS) का संक्षिप्त नाम है। इसरो के अनुसार IRNSS को जमीनी, हवाई और समुद्री नेविगेशन के अलावा डिजास्टर मैनेजमेंच, व्हीकल ट्रैकिंग और फ्लीट मैनेजमेंट के साथ ही मोबाइल फोन इंटीग्रेशन के लिए लॉन्च किया गया था। यह चिप यूजर को स्टैंडर्ड पोजिशनिंग सर्विस और रिस्ट्रीक्टेड सर्विस देगा जो की एक इनक्रीप्टेड सेवा है। IRNSS को लेकर कहा जा रहा है कि यह 20 मीटर के दायरे तक की सटिक जानकारी देगा।