नए पैटर्न के साथ दो शिफ्टों में होगी जेईई-मेन बीआर्क परीक्षा

1029

कोटा। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन 6 से 9 जनवरी के मध्य देश के 224 परीक्षा शहरों में होगी। इसमें 6 जनवरी को बीआर्क एवं बी प्लानिंग और 7 से 9 जनवरी तक बीई-बीटेक परीक्षा कुल आठ शिफ्टों में करवाई जाएगी। प्रत्येक दिन दो शिफ्टों में सुबह 9.30 से 12.30 एवं 2.30 से 5.30 के मध्य होगी। पिछले वर्ष इस परीक्षा में करीब 1 लाख 70 हजार स्टूडेंट्स शामिल हुए थे।

कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि परीक्षा की शुरुआत 6 जनवरी को बीआर्क व बी प्लानिंग की परीक्षाओं के साथ होगी। इस वर्ष बीआर्क एवं बी प्लानिंग परीक्षा में बड़े बदलाव किए गए हैं। इस वर्ष बीआर्क परीक्षा तीन भागों में होगी। प्रथम भाग मैथेमेटिक्स, द्वितीय भाग एप्टीट्यूट परीक्षा का मल्टीपल ऑब्जेक्टिव टाइप कम्प्यूटर बेस्ड होगा। तृतीय भाग ड्रॉइंग परीक्षा का पेपर बेस्ड होगा।

प्रथम भाग मैथेमेटिक्स में पहली बार न्यूमेरिकल वेल्यू बेस्ड प्रश्न पूछे जाएंगे। कुल 400 अंक के पेपर में 77 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें मैथेमेटिक्स से 100 अंकों के 25 प्रश्नों में से 20 बहुविकल्पी एवं 5 न्यूमेरिकल वैल्यू बेस्ड प्रश्न होंगे। एप्टीट्यूड टेस्ट के 200 अंकों के 50 एवं ड्रॉइंग के 100 अंकों के दो प्रश्न पूछे जाएंगे।

इसके साथ ही बी-प्लानिंग परीक्षा में प्रथम भाग मैथेमेटिक्स एवं द्वितीय भाग एप्टीट्यूड परीक्षा का बीआर्क के समान ही रहता है, परन्तु द्वितीय भाग में प्लानिंग बेस्ड 25 बहुविकल्पी प्रश्न 100 अंकों के पूछे जाते हैं। इस प्रकार इस परीक्षा में 400 अंकों के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 अंक एवं गलत उत्तर के लिए एक अंक ऋ णात्मक का प्रावधान है। यह ऋ णात्मक मूल्यांकन मैथेमेटिक्स व एप्टीट्यूट टेस्ट पर ही लागू होगा। साथ ही, न्यूमेरिकल वेल्यू बेस्ड प्रश्नों में ऋ णात्मक मार्किंग नहीं होगी।

जेईई मेन के इस पैटर्न को देखें तो गत वर्ष कुल 390 अंकों के 82 प्रश्न पूछे जाते थे। इस प्रकार कुल पूछे गए प्रश्नों में इस वर्ष 5 प्रश्नों की कमी आई है एवं कुल अंकों में 10 अंक की वृद्धि हुई है। विद्यार्थियों को बीआर्क परीक्षा के लिए स्वयं का ज्योमैक्ट्री बॉक्स, कलर पेंसिल साथ में ले जाना अनिवार्य है।