नीट यूजी 24 का सिलेबस जारी, केमिस्ट्री में पहली बार कॉपर सल्फेट एन्थैल्पी से जुड़े सवाल

93

कोटा। Neet UG 2024 Syllabus: नेशनल मेडिकल कमीशन एनएमसी की अंडर ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन बोर्ड ने देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी के 2024 का सिलेबस जारी कर दिया है।

इसमें फिजिक्स और केमिस्ट्री सब्जेक्ट में प्रैक्टिकल स्किल्स से संबधित प्रश्नों को सम्मिलित किया गया है। एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि जारी किए गए सिलेबस में फिजिक्स में 18 प्रयोगों से संबंधित प्रश्नों को सम्मिलित किया गया है।

केमिस्ट्री विषय में केमिकल थर्मोडायनेमिक्स और सरफेस केमिस्ट्री से संबंधित प्रायोगिक प्रश्न सम्मिलित किए गए है। वहीं फिजिक्स विषय में सेमी कंडक्टिंग डिवाइसेज से पीएन जंक्शन डायोड और जेनर डायोड से संबधित प्रैक्टिकल प्रशनों को शामिल किया गया है।

स्टूडेंटस की सब्जेक्टस पर पकड़ की सही परीक्षा के लिए किरण प्रकाशिकी, धारा विद्युत, थर्मोडानेमिक्स से संबधित प्रायोगिक प्रशनों को शामिल किया गया है। केमिस्ट्री सब्जेक्ट में पहली बार कॉपरसल्फेट की ऐंथेल्पी, लायोफिलिक एवं लायोफोबिक सोल्स से संबधित प्रायोगिक प्रश्न शामिल किए गए है।

देव शर्मा के अनुसार अपडेटेड सिलेबस से शिक्षा मंत्रालय की स्कूली शिक्षा को बढ़ावा देने की मंशा जाहिर होती है। उन्होंने कहा कि इससे यह साफ हो रहा है कि शिक्षा विभाग नही चाहता कि प्रतियोगी परीक्षाओं के कारण स्कूली शिक्षा प्रभावित हो। क्योंकि कोचिंग संस्थानों में प्रेक्टिकल न के बराबर होते हैं जबकि स्कूली शिक्षा में फिजिक्स और केमिस्ट्री के प्रैक्टिकल टेस्ट भी होते है।