निवेश: सस्ता सोना खरीदने का आखिरी मौका, आज से 5 दिन इस रेट पर खरीदें

81

नई दिल्ली। Investment News: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) योजना में निवेशक सोमवार से निवेश कर सकेंगे। आरबीआई ने गोल्ड बॉन्ड की कीमत 5,923 रुपये प्रति ग्राम रखी है। बॉन्ड की बिक्री कुल पांच दिन 15 सितंबर तक चलेगी। वित्त वर्ष 2023-24 के लिए स्वर्ण बॉन्ड की यह दूसरी और अंतिम सीरीज होगी। इससे पहले जून में पहली सीरीज की बिक्री हुई थी।

ऑनलाइन खरीद पर छूट मिलेगी: आरबीआई के अनुसार, एसजीबी का मूल्य 999 शुद्धता वाले सोने के बंद भाव के साधारण औसत के आधार पर 5,923 रुपये प्रति ग्राम बनता है। रिजर्व बैंक के अनुसार, ऑनलाइन या डिजिटल माध्यम से स्वर्ण बांड के लिए आवेदन और भुगतान करने वाले निवेशकों के लिए निर्गम मूल्य 50 रुपये प्रति ग्राम कम होगा। ऐसे निवेशकों के लिए एसजीबी निर्गम मूल्य 5,873 रुपये प्रति ग्राम रखा गया है।

ऐसे कर सकते हैं निवेश: गोल्ड बॉन्ड में ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से निवेश की सुविधा है। अगर कोई व्यक्ति ऑफलाइन निवेश करना चाहता है तो उसे नामित बैंक शाखाओं में जाकर फार्म भरना होगा और सभी औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी। इसके अलावा ऑनलाइन निवेश के इच्छुक लोगों को भारतीय रिजर्व बैंक अथवा अन्य बैंकों की वेबसाइट के जरिए गोल्ड बॉन्ड की खरीद के लिए आवेदन करना होता है।

कहां से खरीदें: सरकार की ओर से गोल्ड बॉन्ड आरबीआई द्वारा जारी किए जाते हैं। आरबीआई ने इनकी बिक्री के लिए चुनिंदा बैंकों और पोस्ट आफिस, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन, क्लियरिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया तथा स्टॉक एक्सचेंज एनएससी और बीएससी को अधिकृत किया हुआ है। स्टॉक एक्सचेंज के जरिए बॉन्ड खरीदने के लिए डीमैट खाता होना जरूरी है।

कितना निवेश कर सकेंगे:आरबीआई के दिशा-निर्देशों के अनुसार, स्वर्ण बॉन्ड में निवेश करने के लिए कम से कम 1 ग्राम सोना खरीदना होगा। वहीं, कोई भी व्यक्ति एक बार में अधिक 500 ग्राम तक खरीद सकता है। एक वित्त वर्ष के लिए यह सीमा अधिकतम चार किलोग्राम है। कुछ संस्थाओं के लिए यह सीमा 20 किलोग्राम तक है।

सालाना कितना ब्याज: इसमें दस्तावेज के रूप में और डिजिटल रूप में भी निवेश कर सकते हैं। इसकी परिपक्वता अवधि आठ साल की है। लेकिन पांच साल पूरा होने पर इसमें से राशि निकलने की छूट है। सरकारी स्वर्ण बॉन्ड पर 2.5 फीसदी की सालाना दर से ब्याज मिलता है। यह अर्ध-वार्षिक देय है। हालांकि, स्वर्ण बॉन्ड से अर्जित ब्याज कर योग्य है लेकिन इन बॉन्ड को भुनाने से होने वाले पूंजीगत लाभ पर कोई कर नहीं लगता।

ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें

  1. नामित बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. होमपेज पर या ई-सर्विस सेक्शन में सॉवरेन गोल्ड बांड का विकल्प चुनना होगा।
  3. बॉन्ड से संबंधित जरूरी नियम-शर्तों को पढ़ने के बाद पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा।
  4. इसे भरने के बाद सोने की मात्रा और नॉमिनी का ब्योरा भरना होगा।
  5. सभी जानकारियों को सत्यापित करने के बाद फॉर्म सब्मिट करना होगा।
  6. इसके बाद भुगतान की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। बैंक गोल्ड बॉन्ड जारी करेगा।