दो सरकारों के बीच फुटबाल बने कोटा में कोचिंग छात्र, नहीं जा पा रहे अपने घर

640

कोटा। शहर में लॉक डाउन के कारण कोचिंग छात्र लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों के बावजूद दो राज्य सरकारों के बीच फुटबाल बने हुए हैं। छात्र अपने परिजनों से मिलने के लिए अपने घर नहीं जा पा रहे हैं। अब बिहार सरकार ने कोटा के कोचिंग विद्यार्थियों को घर वापस भेजने पर आपत्ति जताई है।

विवाद की स्थिति उत्पन्न होने के बाद अब केन्द्रीय गृह मंत्रालय इस संबंध में विस्तृत गाइड लाइन जारी करने में जुटा हुआ है। वहीं लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला मंगलवार को दूसरे दिन भी कोटा के कोचिंग विद्यार्थियों को अपने-अपने घर सुरक्षित तरीके से भेजने के प्रयासों में जुटे रहे। उन्होंने इस संबंध में केन्द्र सरकार से फिर बात की है। उधर राज्य सरकार ने प्रवासी राजस्थानी तथा यहां रहने वाले दूसरे राज्य के लोगों की समस्याओं का निवारण करने के लिए मंगलवार को 13 आईएएस,आईपीएस तथा आईएफएस अधिकारियों को नोडल अधिकारी लगाया है।

बिहार समेत अन्य राज्यों के मुख्य सचिवों ने कोटा जिला कलक्टर की ओर से कोचिंग विद्यार्थियों को उनके राज्य में जाने की अनुमति देने पर आपत्ति जताई थी। यह मामला लोकसभा अध्यक्ष के संज्ञान में आने पर उन्होंने केन्द्र सरकार से बात की थी, इसके बाद केन्द्र ने राज्य सरकार को कोचिंग विद्यार्थियों को घर भेजने पर नहीं करने को कहा था, लेकिन बिहार सरकार इसके लिए तैयार नहीं है। इस कारण विवाद की स्थिति बनी हुई है। लॉक डाउन के चलते कोटा में हजारों कोचिंग विद्यार्थी फंसे हुए हैं।

13 नोडल अधिकारी लगाए
कार्मिक विभाग के संयुक्त शासन सचिव आशीष मोदी की ओर से मंगलवार को एक आदेश जारी कर 13 आईएएस व आईपीएस असफसरों को प्रवासी राजस्थानी तथा राजस्थान में रह रहे दूसरे राज्य के लोगों की समस्याओं के निवारण के लिए नोडल अधिकारी लगाया है।

इसमें उत्तर प्रदेश व उत्तराखण्ड का नोडल प्रभारी आईएएस प्रवीण गुप्ता तथा आईपीएस संजय अग्रवाल, दिल्ली के लिए आईएफएस टी.जे. कविया, धीरज श्रीवास्तव, बिहार तथा झारखण्ड के लिए आईएएस अपर्णा अरोडा तथा आईपीएस विजय कुमार, पश्चिम बंगाल आईएएस श्रेया गुहा तथा आईपीएस सुमित विश्वास, गुजरात के लिए आईएएस गायत्री राठौड़, आईपीएस गोविंद गुप्ता, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के लिए आईएफएस डा. दीप नारायण पाण्डेय, आईपीएस भूपेन्द्र साहू, महाराष्ट्र के लिए आईएएस मुग्धा सिन्हा तथा आईपीएस विकास कुमार, जम्मू-कश्मीर के लिए आईएएस नवीन महाजन तथा आईपीएस सुनील दत्त, हरियाणा व हिमाचल प्रदेश के लिए आईएएस हेमंत कुमार गेरा तथा आईपीएस रूपिन्दर सिंघ, आंध्रप्रदेश व तेलंगाना के लिए आईएएस पी. रमेश तथा आईपीएस जंगा श्रीनिवास इसी तरह अन्य राज्यों के लिए समन्वयक के लिए अफसर लगाए गए हैं।