देश के विकास में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स का विशेष योगदानः बिरला

299

लोकसभा अध्यक्ष ने किया आईसीएआई कोटा चैप्टर के भवन का शिलान्यास

कोटा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को मुकुंदरा विहार में बनने वाले इंस्टीट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ़ इंडिया (आईसीएआई) कोटा चैप्टर के भवन का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि देश के विकास में चार्टर्ड एकाउंटेट्स का विशेष योगदान है। वे समाज सेवा के क्षेत्र में भी अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बिरला ने कहा कि विगत 70 वर्षों से पारदार्शिता से कार्य करते हुए आईसीएआई ने विश्वसनीयता को बरकरार है। संस्था की ओर से आयोजित की जाने वाली चार्टर्ड एकाउंटेंट्स परीक्षा आज भी विश्व की सबसे कठिन परीक्षाओं में एक हैं। संस्था लगातार इसका सफलता से आयोजन करती आ रही है। उससे भी बड़ी बात यह है कि परीक्षा की पद्धति पर कभी कोई सवाल नहीं उठे। यह इस संस्था की प्रमाणिकता और प्रासंगिकता को सिद्ध करता है।

उन्होंने कहा कि चार्टर्ड एकाउंटेंट्स आज सिर्फ अकाउंटिंग और ऑडिट तक सीमित नहीं रहे गए हैं। वे कई कम्पनियों का प्रशासनिक दायित्व भी संभाल रहे हैं। कई सीए तो आज स्वयं सफल उद्यमी भी हैं और कुछ राजनीति के क्षेत्र में अग्रणी नेतृत्वकर्ता की भूमिका में हैं। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह देश की प्रगति की प्रति उनकी समर्पण भावना है।

उन्होंने कहा कि कोटा आज रेल मार्ग से देश के सभी बड़े शहरों से जुड़ा है। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे बनने के बाद दिल्ली-मुंबई सहित अनेक महानगरों से सड़क मार्ग से भी हमारा बेहतर संपर्क हो जाएगा। जल्द ही नए एयरपोर्ट का कार्य भी प्रारंभ होगा। हमारे पास चंबल के रूप में सदानीरा नदी है जिसमें वर्ष भर पानी की कोई कमी नहीं है। यह सब स्थितियां आर्थिक विकास की दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है। ऐसे में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स कोटा में किसी बड़े उद्योग या सर्विस सेक्टर के प्रोजेक्ट की स्थापना की पृष्ठभूमि तैयार करें।

नए भवन के निर्माण की शुभकामनाएं देते हुए बिरला ने कहा कि यह भवन कोटा में चार्टर्ड एकाउटेंट बनने की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए सहायक सिद्ध होगा। नया भवन अर्थ क्षेत्र में शोध का भी एक उत्कृष्ट केंद्र बन कर उभरेगा। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने भवन के निर्माण कार्य से जुड़े चार्टर्ड एकाउंटेंट्स का सम्मान भी किया।

नीति आयोग को दे रहे हैं सुझाव
कार्यक्रम को वर्चुअल माध्यम से संबोधित करते हुए आईसीएआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष निहार जम्बूसरिया ने कहा कि देश को 5 ट्रिलियन डाॅलर की इकोनाॅमी बनाने में आईसीएआई भी अपना योगदान दे रही है। कोरोना के कारण इस लक्ष्य पर प्रभाव पड़ा है। इसको देखते हुए संस्था ने नीति आयोग को अनेक महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं। कार्यक्रम को आईसीएआई के उपाध्यक्ष देवाशीष मित्रा, सेंट्रल काउंसिल के सदस्य प्रकाश शर्मा, नीलेश गुप्ता कोटा चैप्टर के अध्यक्ष लोकेश माहेश्वरी और सचिव दीपक सिंघल ने भी संबोधित किया।

पूर्व विधायक विजयवर्गीय के निधन पर शोक
पूर्व विधायक व वरिष्ठ साहित्यकार डा. दया कृष्ण विजय के निधन पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि दयाकृष्ण जी समाज सेवा को समर्पित व्यक्तित्व थे जिन्होंने सदैव समाज के वंचित-अभावग्रस्त वर्ग के कल्याण के लिए कार्य किया। उन्होंने अपने साहित्य से भी इन्हीं मूल्यों को प्रोत्साहित किया। उनका निधन कोटा सहित सम्पूर्ण हाड़ौती के लिए अपूरणीय क्षति है।

चालीहा महोत्सव का शुभारंभ
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को विज्ञान नगर स्थित झूलेलाल मंदिर में चालीहा महोत्सव का शुभारंभ किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि सिंधी समाज परिश्रम और परोपकार में सदैव आगे रहता है। चालीस दिन तक चलने वाला यह आयोजन भी समाज के सभी वर्गों को सेवा का संदेश देता है। इस दौरान उन्होंने आरती में भी भाग लिया।