दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

822

नई दिल्ली। दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की फोर्ब्स लिस्ट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण समेत 3 भारतीय शामिल हैं। सीतारमण की 34वीं रैंक है। एचसीएल कॉर्पोरेशन की सीईओ और एचसीएल टेक की वाइस चेयरपर्सन रोशनी नाडर मल्होत्रा 54वें और बायोकॉन की चेयरपर्सन किरण मजूमदार 65वें नंबर पर हैं। फोर्ब्स ने शुक्रवार को ये लिस्ट जारी की।

सीतारमण इस लिस्ट में क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय (रैंक 40) और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की सलाहकार इवांका ट्रम्प (रैंक 42) से ऊपर हैं। सीतारमण देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं। वे राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं। राजनीति में आने से पहले सीतारमण ब्रिटेन की एग्रीकल्चर इंजीनियर्स एसोसिएशन और बीबीसी वर्ल्ड सर्विस से भी जुड़ी रही थीं।

रोशनी नाडर देश की प्रमुख टेक कंपनी एचसीएल टेक के रणनीतिक फैसलों के लिए जिम्मेदार हैं। वे कंपनी की कॉर्पोरेट सोशल रेस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) कमेटी की चेयरपर्सन और शिव नाडर फाउंडेशन की ट्रस्टी भी हैं। यह फाउंडेशन एजुकेशन पर काम करता है। इसके तहत देश में कई बड़े कॉलेज और स्कूल चल रहे हैं।

किरण मजूमदार शॉ देश की सबसे अमीर सेल्फ मेड वूमन हैं। उन्होंने 1978 में देश की सबसे बड़ी बायोटेक कंपनी बायोकॉन बनाई थी। बायोकॉन के प्रोडक्ट अमेरिका में भी कामयाब रहे। कुछ तरह के कैंसर की दो अलग-अलग बायोलोजिक दवाओं के लिए अमेरिकी ड्रग रेग्युलेटर से मंजूरी पाने वाली बायोकॉन पहली कंपनी है।

बायोकॉन में रिसर्च और डेवलपमेंट गतिविधियों पर शॉ ने काफी निवेश किया। मजूमदार शॉ मेडिकल सेंटर के जरिए समाजसेवा भी करती हैं। फोर्ब्स के मुताबिक शॉ की नेटवर्थ 310 करोड़ डॉलर (21,957 करोड़ रुपए) है।

लिस्ट में शामिल महिलाओं में 13 अरबपति : फोर्ब्स की लिस्ट में एंजेला मर्केल पहले नंबर पर हैं। वे 2005 में जर्मनी की पहली महिला चांसलर बनी थीं। अभी उनका चौथा कार्यकाल चल रहा है। दूसरे नंबर पर यूरोपियन सेंट्रल बैंक की पहली महिला प्रेसिडेंट क्रिस्टीन लैगार्ड हैं। उन्होंने पिछले महीने ही पद संभाला है। अमेरिका के हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की स्पीकर नैंसी पेलोसी की तीसरी रैंक है।

लिस्ट में किरण मजूमदार शॉ समेत 13 अरबपति महिलाएं शामिल हैं। इनकी कुल नेटवर्थ 8670 करोड़ डॉलर (6.14 लाख करोड़ रुपए) है। इन 13 में से 7 महिलाएं फोर्ब्स की सेल्डमेड वूमन लिस्ट में भी शामिल हैं।

अमेरिकी कंपनी जनरल मोटर्स की सीईओ मैरी बर्रा 5वें नंबर पर हैं। बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की को-चेयर मिलिंडा गेट्स की छठी रैंक है। फेसबुक की सीओओ शेरिल सैंडबर्ग 18वें नंबर पर हैं।