थार 2020 / कोटावासी देखंगे पहली बार रोबो वॉर का अनूठा नजारा

891

कोटा। राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय (आरटीयू) के टेक्निकल फेस्ट ‘थार’ 2020 में पहली बार कोटा के बाशिंदों को रोबोट्र्स की भिडंत का अनूठा नजारा देखने को मिलेगा। इसके साथ ही गो कार्ट और एयर शो के साथ साथ देश भर के युवा अभियांत्रिकी अनवेषक आर्टिफीसियल इंटेलीजेंस की नायाब प्रदर्शन करते नजर आएंगे। आयोजन में देश भर की आईआईटी, एमएनआईटी और ट्रिपल आईटी के साथ साथ विवि से संबद्ध सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों के डेढ़ हजार से ज्यादा नव अन्वेषक मौजूद रहेंगे।

छात्रों की अनवेषण क्षमताओं को विकसित करने और राष्ट्रीय स्तर पर मंच मुहैया कराने के लिए आरटीयू वर्ष 2015 से टेक्निकल फेस्ट ‘थार ‘का आयोजन कर रहा है। कुलपति प्रो. आरए गुप्ता ने बताया कि फेस्ट के चौथे सीजन का आयोजन 28 फरवरी से एक मार्च तक किया जाएगा। थार 2020 की अधिकारिक वेबसाइट की लांचिंग करने के साथ इसकी तैयारियां तेज हो गई हैं।

आरटीयू के डीन स्टूडेंट वेलफैयर डॉ. रोहिताश्व श्रंगी ने बताया कि थार 2020 में वल्र्ड रोबोटिक, एयरोमॉडलिंग, मार्केटिंग, ऑटोमेटिव, कोडिंग, आर्टिफीयिसल इंटेलीजेंसी और सिविल स्ट्रक्चर से जुड़ी 35 से ज्यादा प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। टेक्निकल फेस्ट के फैलक्टी कॉर्डिनेटर डॉ. मनीष चतुर्वेदी और को कॉर्डिनेटर डॉ. डीके सांवरिया ने बताया कि थार 2020 का मुख्य आकर्षण रोबो वॉर और गो कार्टिंग चैम्पियनशिप होगी। कोटा में पहली बार इनका आयोजन किया जा रहा है। इसके साथ ही छात्रों की अभियांत्रिकी की विधाएं निखारने को आधा दर्जन से ज्यादा वर्कशॉप और सेमिनार भी इस दौरान आयोजित किए जाएंगे।