डिज़्नी स्टार में हिस्सेदारी खरीदेगी रिलायंस, सौदे का जल्द होगा ऐलान

136

मुंबई। भारत के अरबपति उद्योगपति और एशिया के सबसे अमीर इंसान मुकेश अंबानी की कंपनी जल्द ही इंटरनेशनल मीडिया ग्रुप वाल्ट डिज़्नी कंपनी (Walt Disney Co.) के भारतीय ऑपरेशन को खरीदने वाली है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस की डिज़्नी के भारतीय ऑपरेशन को खरीदने की प्रक्रिया अगले साल तक पूरी हो सकती है।

अमेरिकी एंटरटेनमेंट की दिग्गज कंपनी डिज़्नी अपने कंट्रोल वाले डिज़्नी स्टार (Disney Star) की हिस्सेदारी बेच सकती है, जिसकी कीमत करीब 10 बिलियन डॉलर है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के हवाले से पता लगा कि रिलायंस को लगता है कि इस हिस्सेदारी की एसेट वैल्यू 7 अरब डॉलर (बिलियन डॉलर) से 8 अरब डॉलर के बीच है।

रिपोर्ट में कहा गया कि इस खरीदारी को लेकर कंपनियों की तरफ से ऐलान अगले महीने किया जा सकता है। इसके साथ ही रिलायंस के कुछ मीडिया यूनिट्स का Disney Star में विलय हो जाएगा।

इस प्रपोजल के तहत, कंपनियों के बीच कैश ऐंड स्टॉक स्वैप ट्रांजैक्शन के पूरा होने के बाद डिज़्नी शायद भारतीय कंपनी में माइनॉरिटी यानी अल्पांश हिस्सेदारी बरकरार रखेगी। बता दें कि सूत्रों ने इस बात की भी जानकारी दी कि सौदे या वैल्युएशन पर कोई अंतिम फैसला नहीं किया गया है और डिज़्नी अभी भी संपत्तियों को कुछ और समय के लिए अपने पास रखने का फैसला कर सकता है।

सौदे की बातचीत इस बात का उदाहरण है कि अंबानी ने 2022 में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के स्ट्रीमिंग राइट्स 2.7 बिलियन डॉलर में हासिल करने के बाद भारत की एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में हलचल ला दी थी। अरबपति के JioCinema प्लेटफॉर्म ने इस साल की शुरुआत में बेहद पॉपुलर डोमेस्टिक क्रिकेट टूर्नामेंट (IPL) को फ्री में ब्रॉडकास्टिंग करने का फैसला किया।

इसके बाद रिलायंस ने भारत में वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी इंक के HBO शो ब्रॉडकास्ट करने के लिए एक मल्टी-ईयर समझौता हासिल करके एक और जीत हासिल की। बता दें कि यह राइट पहले डिज्नी के पास था।

भले ही Disney Star को ग्राहक संख्या में गिरावट से जूझना पड़ रहा हो लेकिन मीडिया ग्रुप ने मार्केट नहीं छोड़ा है और निवेश कर रहा है। ब्लूमबर्ग न्यूज ने जुलाई में रिपोर्ट दी थी कि कंपनी बिजनेस के लिए अन्य विकल्पों पर विचार कर रही है, जिसमें एकमुश्त बिक्री या एक जॉइंट वेंचर स्थापित करना शामिल है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि डिज्नी का भारतीय स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म रविवार को भारत और न्यूजीलैंड के बीच पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 मैच के लिए रिकॉर्ड 4.3 करोड़ दर्शकों को आकर्षित करने में कामयाब रहा। यह इस महीने की शुरुआत में लंबे समय से इंतजार वाले भारत-पाकिस्तान ग्रज मैच की 3.5 करोड़ दर्शकों की संख्या से ज्यादा थी।