टेक्नोलॉजी और इनोवेशन से लौटाएंगे कोटा का औद्योगिक गौरव: राणे

134

स्पीकर बिरला और एमएसएमई मंत्री राणे ने किया औद्योगिक प्रदर्शनी व मेले का शुभारंभ

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला और केंद्रीय एमएसएमई मंत्री नारायण राणे ने शनिवार को कोटा में प्रदेश के सबसे बड़े एमएसएमई औद्योगिक प्रदर्शनी व मेले का शुभारंभ किया। दशहरा मैदान में आयोजित इस तीन दिवसीय मेले का उद्घाटन करते हुए दोनों नेताओं ने कहा कि कोटा की पहचान कभी औद्योगिक नगरी की थी। हमें टेक्नोलॉजी, रिसर्च और इनोवेशन के जरिए कोटा के उस औद्योगिक गौरव को लौटाना है।

लोक सभा अध्यक्ष बिरला की पहल पर केंद्रीय एमएसएमई मंत्रालय द्वारा एसएसआई एसोसिएशन के सहयोग से आयोजित किए जा रहे इस आयोजन में देश भर के 300 से अधिक एमएसएमई, खादी एवं ग्राम उद्योग, कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण से जुड़े उद्यमी भाग ले रहे हैं।

एमएसएमई मंत्री नारायण राणे ने कहा कि कोटा शिक्षा की काशी है। यहां इस मेले के आयोजन का उद्देश्य औद्योगिक क्रांति लाते हुए क्षेत्र की आर्थिक उन्नति और प्रगति को सुनिश्चित करना है। आयोजन के माध्यम से कोटा सहित सम्पूर्ण हाडोती में एमएसएमई को बढ़ावा दिया जाएगा ताकि यहां उत्पादन बढ़े, जीडीपी में योगदान बढ़े, रोजगार बढ़े और आर्थिक समृद्धि आए।

उन्होंने कहा कि हम यहां के लोगों को टेक्नोलॉजी और ज्ञान देने को तैयार हैं। उद्योग स्थापित करने के लिए बैंक से ऋण दिलवाने के लिए भी तैयार हैं। लेकिन पहल तो स्थानीय स्तर पर ही करनी होगी। स्थानीय स्तर पर उपलब्ध संसाधनों के अनुरूप यहां उद्योग आएंगे तो उत्पादन और रोजगार बढ़ेगा, जिससे आर्थिक समृद्धि आएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला भी यही चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि आज देश में आयात कम और निर्यात ज्यादा हो रहा है। इसका कारण है कि हमारा स्थानीय उत्पादन कम है। हमें इस पर विचार करना होगा कि जिन वस्तुओं का आयात हो रहा है उनका हम देश में ही उत्पादन क्यों नहीं करें। आवश्यकता को पूरा करने के लिए यदि देश में ही उद्योग तैयार होंगे तो हमारा पैसा बाहर नहीं जाएगा।

कोटा की आबादी 20 लाख, उद्योग सिर्फ 35 हजार
एमएसएमई प्रदर्शनी व मेले का उद्घाटन करने आए केंद्रीय एमएसएमई मंत्री नारायण राणे ने कोटा के लोगों के समक्ष एक चैलेंज रखा। उन्होंने कहा कि कोटा की आबादी 20 लाख है। लेकिन यहां सिर्फ 35 हजार एमएसएमई उद्योग हैं, यहां की प्रति व्यक्ति आय भी महज 1.25 लाख रूपए हैं। जबकि अन्य राज्यों में यहां से कहीं अधिक उद्योग हैं और प्रति व्यक्ति आय भी दो गुना से अधिक है। इस बारे में गंभीरता से सोचते हुए ऐसे कदम उठाएं कि जब मैं अगली बार यहां आऊं तो 60 हजार से अधिक एमएसएमई हों और प्रति व्यक्ति आय भी अन्य राज्यों के समान हो।

राणे ने की बिरला की सराहना
कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय एमएसएमई मंत्री नारायण राणे ने लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की सराहना की। उन्होंने कहा कि देश में 543 सांसद होते हैं, लनेकिन लोक सभा अध्यक्ष सिर्फ एक होता है। हम सब के लिए गर्व की बात है कि 17वीं लोक सभा के अध्यक्ष वे हैं। उससे अधिक सौभाग्य कोटा-बूंदी के लोगों का है जिन्होंने उन्हें आशीर्वाद दिया और अब वे हर वह कार्य कर रहे हैं जो प्रत्येक व्यक्ति की सामाजिक-आर्थिक प्रगति सुनिश्चित कर सके। इस आयोजन के माध्यम से भी उनका