इंडस्ट्रियल एंटरप्रेन्योरशिप को कोटा में पुनर्जीवित करना होगाः स्पीकर बिरला

215

कोटा। दशहरा मैदान में एमएसएमई औद्योगिक प्रदर्शनी व मेले का शुभारंभ करते हुए लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोटा की बेसिक इंडस्ट्री को पुनर्जीवित करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि कोटा के शैक्षणिक नगरी के रूप में विकसित होने के बाद यहां सभी हॉस्टलों की ओर मुड़ गए। हाड़ौती के लोगों की इंडस्ट्रियल सेक्टर में ही बेसिक एंटरप्रेन्योरशिप है, हमें उसी को बढ़ावा देना होगा।

बिरला ने कहा कि हमें इंडस्ट्रीयल सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए नई रिसर्च और इनोवेशन से स्थानीय उद्यमियों विशेष तौर पर युवाओं को जोड़ना होगा। हमारे युवा शहरों में स्टार्ट अप और गांवों में लघु और कुटीर उद्योग प्रारंभ करें। अपने उत्पादों की मार्केटिंग के लिए डिजिटल माध्यमों का उपयोग करें।

जल्द ही शुरू होगा कोटा एयरपोर्ट का काम
उन्होंने कहा कि कोटा रोड और रेल कनेक्टिविटी के मामले में समृद्ध है। दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस वे, अटल प्रोग्रेेस वे से हम देश के सभी बड़े शहरों में चंद घंटों में पहुंच सकेंगे। रेल नेटवर्क से भी हम सभी महानगरों से जुड़े हैं। जल्द ही कोटा एयरपोर्ट का काम भी प्रारंभ होगा। सरकार का भी एमएसएमई सेक्टर को बढ़ावा देने पर पूरा जोर है। हमें सामुहिक प्रयासों से इस अवसर का लाभ उठाना होगा।

बिरला ने कहा कि एमएसएमई क्षेत्र छोटे-छोटे गांवों में लोगों की जिंदगी को बेहतर बना रही है। जहां भी एमएसएमई उद्योग लगता है, वहां 25 से 30 लोगों को रोजगार मिलता है। हमारा लक्ष्य होना चाहिए कि अगले दो साल में कोटा में 30 हजार नए एमएसएमई उद्योग स्थापित हों, जिससे इस क्षेत्र के आर्थिक सशक्तिकरण को नई दिशा मिल सके।

नौकरी मांगने वाले नहीं, देने वाले बनें
उद्घाटन कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए लोक सभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि एमएसएमई क्षेत्र देश के अर्थतंत्र की रीढ़ है तथा सबसे अधिक रोजगार उत्पन्न करने वाला सेक्टर है। हम चाहते हैं कि युवाओं में शिक्षा के दौरान ही एंटरप्रेन्योरशिप का भी विकास हो। हम उनके विजन को रिसर्च और इनोवेशन से सशक्त करें, ताकि वे नौकरी मांगने वाले नहीं बल्कि नौकरी देने वाले बन सकें।

कार्यक्रम में यह रहे उपस्थित
कार्यक्रम में विधायक विधायक अशोक डोगरा, विधायक संदीप शर्मा, पूर्व विधायक हीरा लाल नागर, एमएसएमई मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव डॉ. रजनीश, कोयर बोर्ड के अध्यक्ष कुप्पूरामू, लघु भारती के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ताराचंद गोयल, भाजपा के शहर जिलाध्यक्ष कृष्ण कुमार सोनी, दी एसएसआई एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल, एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष एवं कोटा व्यापार महांसघ के महामंत्री अशोक माहेश्वरी, एसएसआई एसोसिएशन के अध्यक्ष राजकुमार जैन, सचिव अनीश बिरला, मेला आयोजन समिति के मुख्य संयोजक राकेश जैन, मनोज राठी, आनंद राठी, मनीष माहेश्वरी, दितिन गुप्ता, अमनप्रीत सिंह, अनुज माहेश्वरी, अक्षय सिंह, शैलेंद्र जैन सहित बड़ी संख्या में उद्यमी तथा प्रबुद्धजन उपस्थित रहे।