टाटा मोटर्स 2020 तक तीन नए मॉडल्स करेगी लॉन्च

1535

नई दिल्ली। टाटा मोटर्स ने टियागो, नेक्सॉन और हेक्सा के साथ अपनी डिजाइन फिलॉसफी में काफी बदलाव किये हैं। जो कंपनी के लिए काफी अहम रहा। इसके बाद कंपनी ने नई डिजाइन के साथ टाटा हैरियर लॉन्च की जो कि काफी पॉप्युलर हुई। अब कंपनी 2020 तक तीन नए मॉडल्स लाने की तैयारी कर रही है।

इनमें सबसे खास कार अल्ट्रॉज प्रीमियम हैचबैक हो सकती है। यह कार 2019 जेनेवा मोटर शो में पेश की गई थी। इसके अलावा कंपनी H2X यानी हॉर्नबिल (Hornbill) सबकॉम्पैक्ट SUV भी लॉन्च करेगी। यह कार 2020 की आखिरी तिमाही में लॉन्च की जा सकती है। कंपनी H7X यानी बजार्ड (Buzzard) भी लॉन्च करेगी।

हालांकि टाटा मोटर्स को चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 3,679.66 करोड़ रुपये का घाटा हुआ जोकि पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले दोगुना है। पिछले साल की इसी तिमाही में कंपनी को 1,902.37 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। टाटा मोटर्स ने एक बयान में कहा कि घरेलू ऑटो उद्योग में भारी मंदी छाई हुई है। यही नहीं वैश्विक स्तर पर भी ऑटो उद्योग में सुस्ती लग रही है। टाटा मोटर्स की अनुषंगी और ब्रिटेन की सबसे बड़ी ऑटोमोटिव विनिर्माता कंपनी जगुआर लैंड रोवर ने बताया कि ज्यादातर क्षेत्रों में उद्योग के वॉल्यूम में कमी आई है।

टाटा मोटर्स के मैनेजिंग डायरेक्टर गुंटर बुश्चेक ने कहा, ‘कमजोर कंज्यूमर सेंटीमेंट, कैश की कमी और एक्सेल लोड के असर के कारण ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री खासतौर पर मीडियम, हेवी ड्यूटी कमर्शियल व्हीकल्स की बिक्री पर असर पड़ा है।’ टाटा मोटर्स का एकल यानी स्टैंडअलोन रेवेन्यू 19.9 पर्सेंट घटकर 13,352 करोड़ रुपये और स्टैंडअलोन लॉस 97 करोड़ रुपये रहा। बुश्चेक का कहना था कि बजट की घोषणाओं से और आगामी फेस्टिव सीजन में बिक्री में तेजी आने की उम्मीद है।