टमाटर के दाम ने किया बेहाल, 80 रुपए किलो तक पहुंचा भाव

971

नयी दिल्ली/ कोटा । देश की राजधानी दिल्ली समेत कई शहरों में टमाटर के भाव ने लोगों को गुस्से से लाल कर दिया है। दिल्ली के खुदरा बाजारों में टमाटर का दाम 80 रुपए प्रति किलोग्राम हो गया है। केंद्र ने राजधानी में टमाटर की बढ़ती कीमतों पर नियंत्रण के इरादे से शुक्रवार को सरकारी कंपनी मदर डेयरी से टमाटर की उपलब्धता बढ़ाने और इसे 40 रुपए किलो के भाव पर बेचने को कहा।

केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के मुताबिक, दिल्ली सरकार से व्यापारियों और ‘लॉजिस्टिक’उपलब्ध कराने वालों को मंडियों में टमाटर की सप्लाई बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करने को कहा है, ताकि कीमत न बढ़े। बताया जा रहा है कि आपूर्ति में कमी की वजह से टमाटर के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। देश के अन्य इलाकों में भी टमाटर के दाम में काफी तेजी देखने को मिल रही है।

उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश के श्रीवास्तव की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय समिति की बैठक में यह निर्णय किया गया। प्रमुख उत्पादक क्षेत्रों में बारिश के कारण सप्लाई बाधित होने से दिल्ली और आसपास के इलाकों में खुदरा बाजारों में टमाटर की कीमत 60 से 80 रुपए किलो तक पहुंच गई है। बैठक में टमाटर की उपलब्धता तथा उसके मूल्य की समीक्षा की गई।

बागवानी विभाग का मानना है कि मूल्य में वृद्धि कुछ समय के लिए है और जल्दी ही इसकी आपूर्ति बढ जाएगी। वर्षा के कारण बाजार में टमाटर की आपूर्ति बाधित हुई है। उल्लेखनीय है कि दिल्ली के कुछ अतिमहत्वपूर्ण इलाकों में टमाटर का मूल्य 100 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया था। कॉलोनियों में भी इसका मूल्य 60 से 70 रुपए प्रति किलो हो गया था।

व्यापारियों के अनुसार कोटा राजस्थान की थोक फल-सब्जी मंडी में टमाटर के थोक भाव 50 रुपये किलो और रिटेल मंडियों में भाव 70 से 80 रुपये किलो के आसपास बोले जा रहे हैं। भाव बढ़ने के कारण आवक घटना बताया जा रहा है। बारिश के कारण उत्पादक क्षेत्रों में सब्जियों की उत्पादन में भी कमी आई है। इसलिए इनके भी दाम 10 रुपये किलो तक बढ़े हैं।